लाइफ स्टाइल

Sampark Kranti Express beats Rajdhani Express: संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ने राजधानी एक्सप्रेस को पछाड़ा, अब आप कर सकते हैं सस्ते में सफर

Shiv Kumar Mishra
24 Sep 2022 8:01 AM GMT
Sampark Kranti Express beats Rajdhani Express: संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ने राजधानी एक्सप्रेस को पछाड़ा, अब आप कर सकते हैं सस्ते में सफर
x
Sampark Kranti Express ,Rajdhani Express

Sampark Kranti Express ,Rajdhani Express: भारतीय रेल लाइनें भी अपने यात्रियों की सुविधा का बहुत ध्यान रखती हैं। यात्रियों के ठहरने के लिए देश में रैपिड ट्रेन चलाने की गतिविधि भी तेज हो गई है। वंदे भारत एक्सप्रेस और तेजस को तेज रफ्तार ट्रेनों की कतार में भारतीय रेलमार्ग के लिए याद किया जाता रहा है। इसके साथ ही भारतीय रेल लाइन के आर्मडा में एक और ऐसी ट्रेन है जो बेहद ही असाधारण है। इन्हें संपर्क उथल-पुथल के रूप में जाना जाता है। संपर्क क्रांति एक्सप्रेस को देश में हाई वेलोसिटी ट्रेन के वर्गीकरण के लिए याद किया जाता है। इन ट्रेनों में राजधानी के समान कार्यालय हैं लेकिन मार्ग काफी कम है। साथ ही, इस ट्रेन में स्टॉप भी बहुत अधिक नहीं हैं, जिसके कारण एक बहुत ही कम समय सीमा में एक लंबा सफर तय किया जा सकता है। इन ट्रेनों का संचालन 22 स्थानों से किया जा रहा है।

22 स्थानों से चल रही संपर्क क्रांति एक्सप्रेस

संपर्क क्रांति एक्सप्रेस भारतीय रेल मार्गों द्वारा संचालित ट्रेनों की एक प्रगति है। इन ट्रेनों में यात्रियों की सुविधा भी सक्षम हाथों में है। साथ ही इन ट्रेनों में यात्रियों को राजधानी जैसे दफ्तरों में कम कैश में हिस्सा लेने को मिल जाता है. इन ट्रेनों की स्पीड भी काफी ज्यादा होती है। इसके साथ ही इन ट्रेनों का संचालन देश के 22 स्थानों से भी किया जा रहा है। इन ट्रेनों को 2004-05 रेल लाइन वित्तीय योजना में घोषित किया गया था।

इसके बाद ही इन ट्रेनों को रेलमार्ग के लिए याद किया जा रहा है। इस समय देश में अनेक संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा रही हैं। दिल्ली से कई संपर्क क्रांति एक्सप्रेस भी चलती हैं, जो अन्य राज्यों की राजधानियों को जोड़ने का प्रयास करती हैं। साथ ही इस ट्रेन के स्टॉपेज भी ज्यादा नहीं हैं और काफी दूरी पर हैं। इस तरह से भ्रमण काफी तेज गति से संभव होना चाहिए।

जानिए कितनी है लीज

राजधानी जैसे ऑफिस देने वाली इन ट्रेनों का किराया बेहद कम है। स्लीपर क्लास का चार्ज करीब 465 रुपये, 3एसी 1215 रुपये, 2 एसी 1735 रुपये और फर्स्ट एसी 2950 रुपये तक है। इन ट्रेनों के टिकट भी वेब और डिस्कनेक्टेड मोड दोनों के माध्यम से आरक्षित किए जा सकते हैं। आंध्र प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, गोवा संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, झारखंड संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, गुजरात संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, कर्नाटक संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, केरल संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, मध्य प्रदेश संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, मराठवाड़ा संपर्क क्रांति एक्सप्रेस से अलग, राजस्थान संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, तमिलनाडु संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, कई संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं।

Next Story