Top
Home > लाइफ स्टाइल > इन उपाय से मिलेगी गंजेपन से राहत

इन उपाय से मिलेगी गंजेपन से राहत

मेथी दानों में फॉलिक एसिड के साथ विटामिन-ए, सी पाया जाता है. जो कि बालों के लिए बहुत जरुरी होता हैं. मेथी के दाने से बालों का गिरना कम हो जाता हैं.

 Sujeet Kumar Gupta |  18 Feb 2020 11:55 AM GMT  |  नई दिल्ली

इन उपाय से मिलेगी गंजेपन से राहत
x

नई दिल्ली। आजकल के बदलते लाइफस्टाइल के कारण बालों का टूटकर गिरना आम बात हो गई है. बिजी लाइफस्टाइल में स्ट्रेस, खानपान का ध्यान ना रखना, नींद पूरी ना कर पाना और प्रदुषण के वजह से बालों की क्वालिटी खराब हो रही है. ऐसे में डैंड्रफ बढ़ जाता है. डैंड्रफ बढ़ने की वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है. बाल हमारे शरीर का हिस्सा है ऐसे में बालों को सही पोषण मिलना बहुत जरुरी है. बालों के टूटने और झड़ने अगर परेशान है तो आप इन घरेलू उपाय से बाल झरने की परेशानी से मुक्ति पा सकते हैं

-प्याज का रस- प्याज का रस का इस्तेमाल करने बालो का झड़ना बंद हो जाता है. प्यार में सल्फर होता है जो कि बालों के पोषण के लिए बहुत जरुरी होती है. प्यास को पीसकर गुलाब जल मिलाकर सिर में लगाने से बालों गिरने में कमी आती है.

-ग्रीन टी- ग्रीन टी से भी बालों के गिरने की परेशान से बचा जा सकता है. ग्रीन टी बैग को 2-3 कप पानी में डालकर थोड़ी देर उबाल. इसके बाद इस पानी से सर धोने से बालों का टूटना बंद हो जाता है. ग्रीन टी बालों के साथ साथ फेस के लिए बहुत अच्छा है. ग्रीन टी का पेस्ट लगाने से त्वचा की चमक बनी रहती है.

-नीम के पत्ते- नीम का इस्तेमाल बालों को हर तरह के इंफेक्शन से बचाता है. नीम के पानी से सर धोने से बाल झड़ने बंद हो जाते है. नीम का इस्तेमाल से सर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे बालों को मज़बूती मिलती है.

-मेथी के दाने- मेथी दानों में फॉलिक एसिड के साथ विटामिन-ए, सी पाया जाता है. जो कि बालों के लिए बहुत जरुरी होता हैं. मेथी के दाने से बालों का गिरना कम हो जाता हैं.


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it