Top
Home > लाइफ स्टाइल > वैलेंटाइन डे आज से शुरू, जानिए रोज़ डे से शुरु सप्ताह तक चलने वाले पूरे डे के बारे में सब कुछ एक क्लिक में

वैलेंटाइन डे आज से शुरू, जानिए रोज़ डे से शुरु सप्ताह तक चलने वाले पूरे डे के बारे में सब कुछ एक क्लिक में

भारत में वेलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत सन 1992 के लगभग हुई थी, जिसके बाद इसका चलन यहां भी शुरू हो गया।

 Sujeet Kumar Gupta |  7 Feb 2020 6:51 AM GMT  |  नई दिल्ली

वैलेंटाइन डे आज से शुरू, जानिए रोज़ डे से शुरु सप्ताह तक चलने वाले पूरे डे के बारे में सब कुछ एक क्लिक में
x

हर साल 14 फरवरी को वैलेंटाइन्स डे मनाया जाता है. वैलेंटाइन साल का वो वक्त होता है जब चारों ओर प्‍यार फिजाओं में बहने लगता है. 14 फरवरी को भले ही वैलेंटाइन्स डे मनाया जाता है लेकिन उससे पहले पूरे हफ्ते तक रोजाना अलग-अलग दिन सेलिब्रेट किए जाते हैं, जिसे वैलेंटाइन्स वीक कहते हैं इस पूरे वीक में शादीशुदा हो या फिर कुंवारे प्रेमी जोड़े हर कोई अपने प्यार को इम्प्रेस करने की कोशिश में लगा रहता है। आपको पहले ही बता देते हैं किस दिन आपको किस पेपर की तैयारी के साथ तैयार रहना है। आइए जानते हैं क्या है पूरी

1- रोज डे (Rose Day)-

वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हर आशिक गुलाब की खुशबू के साथ करता है। इस दिन हर प्रेमी जोड़ा एक दूसरे को लाल गुलाब देकर अपने हाल-ए- दिल का इजहार अपने पार्टनर के सामने करता है। इस दिन की खासियत और खूबसूरती यह है कि इस दिन सिर्फ प्यार करने वाले ही नहीं बल्कि अच्छे दोस्त भी अपने रिश्ते को गुलाब की खुशबू से महका सकते हैं। सफेद से लेकर पीला ,लाल और काले रंग के गुलाब एक अलग मतलब लिए होते हैं। इनका मतलब समझिए और कह डाले दिल की बात।



2-प्रपोज डे (Propose Day)

प्रपोज डे, वैलेंटाइन डे का यह दूसरा दिन 8 फरवरी को मनाया जाता है। अगर आप किसी को दिल ही दिल में पसंद करते हैं तो यह दिन इजहारे मोहब्बत के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। वहीं ऐसे लोग जो पहले से किसी रिश्ते में हैं वो भी इस दिन अपने पार्टनर को बता सकते हैं कि जीवन की व्यस्तता के बावजूद उनका पार्टनर उनके दिल में एक खास जगह रखता है।



3-चॉकलेट डे (Chocolate Day)

स्ट्रेस दूर करने से लेकर पार्टनर के चेहरे पर हल्की सी मुस्कान बिखेरने तक, चॉकलेट एक सबकी जिंदगी में एक अहम रोल अदा करती है। तो अपने रिश्ते में चॉकलेट जैसी मिठास घोलने के लिए आप भी 9 फरवरी चॉकलेट डे के दिन अपने प्रेमी को चॉकलेट गिफ्ट करें।



4-टेडी डे (Teddy Day)

वैलेंटाइन वीक में टेडी डे का एक खास मतलब होता है। फरवरी महीने की 10 तारीख को टेडी डे मनाया जाता है। टेडी और दिल दोनों को बेहद नाजुक माना जाता है। इसी कोमल एहसास को अपने पार्टनर के दिल तक पहुंचाने के लिए लव बर्ड्स एक दूसरे को टेडी बियर गिफ्ट करते हैं।



5-प्रॉमिस डे (Promise Day)

किसी से कोई वादा करने के लिए यूं तो आपको किसी दिन का मोहताज रहने की जरूरत नहीं होती। लेकिन वैलेंटाइन वीक के 5वें दिन 11 फरवरी को हर प्रेमी जोड़ा अपने पार्टनर से कुछ खास वादे करता है। जो उनके रिश्ते को और मजबूत बनाने में उनकी मदद करते हैं।



6-हग डे (Hug Day)

वैलेंटाइन्स वीक के छठे दिन 12 फरवरी को 'हग डे' मनाया जाता है। इस दिन लवर्स एक दूसरे को जादु की झप्पी देकर अपने प्यार का एहसास करवाते हैं कि वो उनके लिए कितने खास हैं।


7- किस डे (Kiss Day)-

कई बार दिल की बात कहने के लिए शब्द कम पड़ जाते हैं। ऐसे में इजहारे मोहब्बत के लिए प्यार भरा एक चुंबन ही काफी होता है। इस खास दिन हर प्रेमी-प्रेमिका अपने पार्टनर को किस करके इस दिन को सेलिब्रेट करती है।



8-वैलेंटाइन डे (Valentine Day)-

बिजी लाइफस्टाइल और जिम्मेदारियों के चलते कई बार व्यक्ति के पास इतना समय नहीं बचता कि वो पार्टनर से यह तक कह पाए कि वो उससे कितना प्यार करता है। ऐसे ही लोगों को वैलेंटाइन डे का दिन हाल-ए-दिल बयां करने का एक मौका देता है। काम और जिम्मेदारियां तो आप रोजाना निभाते हैं ,अपने पार्टनर के लिए इस दिन कुछ वक्त निकालकर प्यार के इस त्योहार का दिल खोलकर जश्न मनाएं।



प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी के दिन वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। वेलेंटाइन डे को प्रेम दिवस के रूप में भी जाना जाता है। यह दिन प्रेमी युगलों के लिए एक उत्सव की तरह होता है, जब खास तौर से अपने प्रिय को प्रेम अभिव्यक्त किया जाता है।

वेलेंटइन डे की शुरुआत अमेरिका में सेंट वेलेंटाइन की याद में हुई थी। सर्वप्रथन यह दिन अमेरिेका में ही मनाया गया, फिर इंग्लैंड में इसे मनाने की शुरुआत हुई। इसके बाद यह पूरे विश्व में धीरे-धीरे मनाया जाने लगा। कुछ देशों में इसे अलग-अलग नामों के साथ भी मनाया जाता है। चीन में इसे 'नाइट्स ऑफ सेवेन्स' वहीं जापान व कोरिया में 'वाइट डे' के नाम से जाना जाता है और पूरा फरवरी माह प्रेम का महीना माना जाता है। भारत में वेलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत सन 1992 के लगभग हुई थी, जिसके बाद इसका चलन यहां भी शुरू हो गया।

Tags:    
Next Story
Share it