Top
Home > लाइफ स्टाइल > जिंदगी भर प्यार को बनाकर रखना चाहते है तो पार्टनर से कहना न भूलें ये 5 बातें

जिंदगी भर प्यार को बनाकर रखना चाहते है तो पार्टनर से कहना न भूलें ये 5 बातें

अक्सर महिलाएं शादी के बाद अपना ध्यान रखना छोड़ देती हैं।

 Sujeet Kumar Gupta |  5 Sep 2019 12:16 PM GMT  |  नई दिल्ली

जिंदगी भर प्यार को बनाकर रखना चाहते है तो पार्टनर से कहना न भूलें ये 5 बातें
x

रिश्तों के मजबूत होने की सबसे बड़ी वजह यह होती है कि आप अपने साथी की जरूरतों और खुशी को अपने ऊपर रखते हैं। कई बार कुछ कपल्‍स छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़ते और रूठते रहते हैं लेकिन जिनका रिश्‍ता मजबूत होता है, वह परिस्थितियों को समझ कर उनसे निपट लेते हैं और उनके रिश्‍ते पर इसका कोई पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं पड़ता, बल्कि प्‍यार व रिश्‍ता और मजबूत होता चले जाता है। शादी के सात फेरे लेने के साथ ही जीन्दगी में अनेक जिम्मेदारियां बढ़ जाती है। लेकिन अमूमन कपल्स अपने रिश्ते की इस नई शुरूआत में सभी कसौटियों पर खरा उतरने के चक्कर में अपने प्यार को ही पीछे छोड़ देते हैं।

कुछ कपल्स तो प्यार के इजहार को महत्व ही नहीं देते। लेकिन वास्तव में विवाह के रिश्ते में प्यार की अभिव्यक्ति खाद की तरह काम करती हैं। जब आप अपने पार्टनर के सामने अपने प्रेम का इजहार करते हैं तो इससे न सिर्फ उन्हें अच्छा लगता है, बल्कि हमेशा ही रिश्ते में रोमांस व नवीनता बनी रहती है। आप भले ही अपने काम, परिवार या बच्चों में कितना भी बिजी हो जाएं, लेकिन ऐसी कुछ बातें होती हैं, जिन्हें आपको कभी भी अपने जीवनसाथी को कहने से नहीं चूकना चाहिए।

आई लव यू

इन तीन अक्षरों की ताकत को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। शादी से पहले हर जोड़ा एक-दूसरे से यह तीन जादुई शब्द कहता है। कई बार शादी के शुरूआती दिनों में भी यह शब्द कपल्स के मुंह से सुनाई देते हैं। लेकिन हनीमून पीरियड निकल जाने के बाद और खासतौर से माता-पिता बन जाने के बाद शायद ही कपल्स एक-दूसरे से यह कहते हैं। यह ऐसे तीन शब्द हैं, जिन्हें अपने पार्टनर से कहना आपको कभी भी नहीं छोड़ना चाहिए।

करें सरप्राइज

अगर आप हमेशा ही अपने रिश्ते में नवीनता बनाए रखना चाहते हैं तो एक-दूसरे को सरप्राइज करने का कोई मौका न छोड़े। जब आप अपने पार्टनर से यह कहते हैं कि मेरे पास तुम्हारे लिए एक सरप्राइज है तो इससे सामने वाले व्यक्ति के चेहरे पर एक बड़ी सी मुस्कान और आंखों में चमक आ जाती है।

थैंक यू व सॉरी

यह ऐसे शब्द हैं, जिन्हें अक्सर फार्मल माना जाता है और इसलिए कपल्स इन शब्दों का इस्तेमाल अपने रिश्ते में करना जरूरी नहीं समझते। लेकिन जरा सोचिए कि आप किसी के लिए बेहद मन से कोई काम करें और उसकी तरफ से आपको एक छोटा सा थैंक यू भी न मिले तो या फिर किसी व्यक्ति की वजह से आपका दिल दुखा हो और वह व्यक्ति अपनी गलती मानकर आपको सॉरी भी न बोले तो। यकीनन आपको काफी दुख होगा। ऐसा ही वैवाहिक रिश्तों में भी होता है। जब एक पार्टनर बेहद मन से दूसरे के लिए कुछ करता है तो उससे एक छोटे से रिवार्ड की उम्मीद रखता है। इसलिए थैंक यू व सॉरी को अपने रिश्ते में जरूर जगह दें।

खुलकर करें तारीफ

कॉम्पलिमेंट सुनना किसे अच्छा नहीं लगता और अगर वह तारीफ जीवनसाथी द्वारा की गई हो तो सोने पर सुहागा। अक्सर महिलाएं शादी के बाद अपना ध्यान रखना छोड़ देती हैं क्योंकि अब कौन उन्हें देखने वाला है या तारीफ करने वाला है। एक-दूसरे की तारीफ न करने से रिश्ते में बोरियत व उबाऊपन अपनी जगह बनाने लगता है। इसलिए दोनों ही व्यक्ति एक-दूसरे की खुलकर तारीफ करें, भले ही वह उनके लुक्स की हो, खाने की या फिर किसी और चीज की।

दिलाएं विश्वास

यकीनन विवाह रिश्ते में भरोसा पैदा करता है, लेकिन अगर आप अपने पार्टनर से यह कहते हैं कि मैं हमेशा तुम्हारा साथ दूंगा तो इससे व्यक्ति के मन में न सिर्फ एक ऊर्जा का संचार होता है, बल्कि वह कठिन से कठिन परिस्थिति का भी सामना करने के लिए तैयार हो जाता है। जीवन के मुश्किल दौर में अगर जीवनसाथी साथ हो तो हर राह बेहद आसान हो जाती है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it