भोपाल

भोपाल से दतिया, रीवा एवं खजुराहो एयर टैक्सी सेवा अगले साल तक

Shiv Kumar Mishra
26 July 2023 10:25 AM GMT
भोपाल से दतिया, रीवा एवं खजुराहो एयर टैक्सी सेवा अगले साल तक
x
Bhopal to Datia, Rewa and Khajuraho air taxi service till next year

वर्ष 2024 की शुरुआत के साथ ही दतिया, रीवा एवं खजुराहो तक सीधी एयर टैक्सी सेवा मिलने लगेगी।*

भोपाल। राजधानी से बिजनेस क्लास एयर टैक्सी सेवा लंबे समय से बंद है लेकिन अगले साल से इसकी शुरुआत हो सकती है। वर्ष 2024 की शुरुआत के साथ ही दतिया, रीवा एवं खजुराहो तक सीधी एयर टैक्सी सेवा मिलने लगेगी। भोपाल से सूरत एवं शिर्डी तक सीधी उड़ान के लिए अब भी लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल इसके लिए अभी तक किसी एयरलाइंस ने स्लाट नहीं लिया है।

यहां सबसे पहले एयर डेक्कन ने एयर टैक्सी सेवा शुरू की थी। कुछ समय बाद कंपनी ही बंद हो गई। सन 2011 में नया एयरपोर्ट बनने के बाद वेंचुरा एयर कनेक्ट ने एयर टैक्सी के माध्यम से भोपाल को सतना, जबलपुर, इंदौर से जोड़ा। कंपनी ने मप्र पर्यटन विकास निगम से अनुबंध किया था।

इसके तहत नौ सीटों वाले छोटे विमान में पर्यटन निगम तीन सीटों की गारंटी देता था। यदि कंपनी के पास कोई एक सीट की बुकिंग है तो उसे बाकी दो सीटों का किराया भी मिल जाता था ताकि उड़ान लगातार चलती रहे। अनुबंध समाप्त होते ही कंपनी ने उड़ानें भी बंद कर दीं।

दो अन्य कंपनियों ने भी एयर टैक्सी शुरू की पर वह भी लंबे समय तक नहीं चल सकीं। रीवा एवं दतिया में एयरपोर्ट विकसित किए जा रहे हैं। काम पूरा होते ही इन शहरों तक सीधी एयर टैक्सी सेवा शुरू जाएगी। खजुराहो को भी भोपाल से कनेक्ट करने का प्रस्ताव है।

भारत सरकार की उड़ान योजना के तहत निजी क्षेत्र की एयरलाइंस कंपनी फ्लायबिग ने इस रूट पर टैक्सी सेवा शुरू करने की सहमति दी है। इस बार 19 सीटों वाला विमान चलाया जाएगा। लोगों को किफायती किराये में सीट मिल सकेगी।

रीवा, दतिया एवं खजुराहो तक अगले साल तक एयर टैक्सी शुरू होने की उम्मीद है। निकट भविष्य में पचमढ़ी तक भी एयर टैक्सी मिलेगी, वहां एयरपोर्ट विकसित होना है। उड़ान योजना में शामिल होने के कारण किराया भी कम होगा।

रामजी अवस्थी, एयरपोर्ट डायरेक्टर

Next Story