भोपाल

मध्य प्रदेश: चुनाव से पहले ओबीसी को तोहफा, कांग्रेस ने 27 फीसदी आरक्षण देने का किया ऐलान

Special Coverage News
10 March 2019 4:55 AM GMT
मध्य प्रदेश: चुनाव से पहले ओबीसी को तोहफा, कांग्रेस ने 27 फीसदी आरक्षण देने का किया ऐलान
x

मध्य प्रदेश: आम चुनाव से पहले मध्यप्रदेश की कांग्रेस साशित कमलनाथ सराकर ने ओबीसी को तोहफा दे दिया है. इस तोहफे के मुताबिक़ कांग्रेस ने 27 फीसदी आरक्षण देने का ऐलान किया है. इसकी मंजूरी की विधिवत घोषणा राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कर दी है. लोकसभा चुनाव से पहले सभी पार्टियाँ अपने अपने वोटर को रिझाने के काम में लगी हुयीं है.. फिलहाल कांग्रेस ने पिछड़े वर्ग को यह तोहफा देकर पिछड़े वर्ग में एक अच्छा संदेश देने का प्रयास किया है. इस ऐलान से जहाँ पिछड़े वर्ग में ख़ुशी की लहर दौड़ जायेगी तो वहीं कुछ लोग इससे नाराजगी भी महसूस करेंगें.


ओबीसी को 27 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने के विषय पर चर्चा करते हुए राज्य के कानून एवं विधि विषयक मंत्री पी सी शर्मा ने बताया कि ''यह अध्यादेश जारी किया गया है और अधिसूचित किया गया है.'' बता दें इस कदम को सत्तारूढ़ कांग्रेस द्वारा आगामी लोकसभा चुनाव से पहले अन्य पिछड़ा वर्ग को अपने पाले में करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है. वहीं सरकारी अधिकारियों ने बताया कि 'यह अध्यादेश अनुमोदन के लिए बीते शुक्रवार को ही राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के पास भेजा गया था. जिसके बाद अध्यादेश का गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया.'


अधिकारियों का कहना है कि ओबीसी के लिए 27 फीसदी आरक्षण देने वाला यह देश का संभवतः एकमात्र राज्य है. बता दें ओबीसी का आरक्षण बढ़ने के बाद प्रदेश में आरक्षण सीमा बढ़कर 50 से 63 फीसदी हो गई है. क्योंकि राज्य में एससी को 16 और एसटी को 20 फीसदी आरक्षण पहले से ही मिल रहा है. बता दें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी ओबीसी वर्ग से ही हैं, जिसके चलते ओबीसी का एक बड़ा वर्ग शिवराज सिंह के समर्थन वाला वर्ग माना जाता था. ऐसे में वर्तमान मुख्यमंत्री कमलनाथ के इस ऐलान के बाद लोकसभा चुनाव के लिए इसे उनका एक बड़ा दांव माना जा रहा है.

Next Story