भोपाल

कांग्रेस का वचनपत्र जारी, सरकार बनी तो बेरोजगारों को 10 हजार रुपये और बेघरों को मिलेंगे 2.5 लाख

Special Coverage News
10 Nov 2018 7:28 AM GMT
कांग्रेस का वचनपत्र जारी, सरकार बनी तो बेरोजगारों को 10 हजार रुपये और बेघरों को मिलेंगे 2.5 लाख
x
वचनपत्र जारी करने के समय कमलनाथ के साथ ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और दिग्‍विजय सिंह भी मौजूद रहे.

भोपाल : कांगेस ने शनिवार को मध्‍य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया. पार्टी इसे वचनपत्र बता रही है, क्‍योंकि घोषणापत्र में सिर्फ घोषणा होकर रह जाती है और जो वादे हैं वो पूरे नहीं पाते. वचनपत्र का मतलब है जो घोषणा की जा रही है, पार्टी उस पर अमल भी करेगी. वचनपत्र में बेघरों को ढाई लाख का अनुदान देने की बात कही गई है, वहीं बेटियों की शादी के लिए 51 हजार रुपये नकद दिए जाएंगे. सबसे बड़ी बात यह है कि बेरोजगारों के लिए 10 हजार रुपये भत्‍ता देने का वादा वचनपत्र में किया गया है. कर्जमाफी तो पहले भी कांग्रेस के एजेंडे में रही है और वचनपत्र में भी इस बात को प्रमुखता से जगह दी गई है. वचनपत्र जारी करने के समय कमलनाथ के साथ ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और दिग्‍विजय सिंह भी मौजूद रहे.

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा, यह मध्‍य प्रदेश के महत्वपूर्ण दिन है. हमारी सोच प्रगतिशील है. राज्‍य में 15 साल से हर कोई परेशान है. कांग्रेस उन सबको एक नया सवेरा देगी. पहली बार एक वचन पत्र रखा जा रहा है. किसान, युवा, महिला सभी के चेहरों पर मुस्कान होगी. ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कहा, शिवराज सरकार पर दो लाख करोड़ रुपये का कर्ज है, मगर हम कर्ज माफ करेंगे. इसके लिए हमने पूरी योजना बनाई है. एक-एक वचन पूरा होगा. सीएम बनने के सवाल पर उन्‍होंने कहा, पार्टी का सेवक हूं, पार्टी के लिए काम करता रहूंगा.

वचनपत्र जारी करते हुए प्रदेश कांग्रेस के अध्‍यक्ष कमलनाथ बोले, आज एक ऐतिहासिक दिन है. हम घोषणापत्र नहीं, वचनपत्र पेश करने जा रहे हैं. इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ. हमारा वचन पत्र सभी ने मिलकर बनाया है. भाजपा का घोषणापत्र एक जुमला पत्र था और उसी का परिणाम है कि आज हर वर्ग परेशान है. उन्‍होंने भरोसा दिलाया कि 12 दिसम्बर से हर वर्ग को राहत मिलेगी. उन्‍होंने बताया, हमारे वचनपत्र में 50 विषय हैं और कुल 973 बिंदु हैं. इनमें से 75 बिंदु महत्वपूर्ण हैं.

वचनपत्र के मुख्‍य बिंदुओं पर डालते हैं एक नजर:

बेरोजगारों को 10 हजार रुपये का भत्‍ता दिया जाएगा.

भ्रष्टाचार को लेकर हम जन आयोग का गठन करेंगे. इसमें पत्रकारों, प्रतिष्ठित वकीलों को शामिल किया जाएगा.

हर पंचायत में एक गोशाला बनाएंगे

किसानों का क़र्ज़ माफ़ किया जाएगा.

किसानों का बिजली बिल हाफ़ करेंगे.

निवेश को प्रोत्‍साहित करेंगे.

सामाजिक सुरक्षा की राशि 300 से बढ़कर 1000 करेंगे.

बिजली दरों में कटौती करेंगे.

मंदी शुल्क 1% करेंगे.

वकीलों और पत्रकार के लिए सुरक्षा अधिनियम लागू करेंगे.

प्रदेश में विधान परिषद का गठन किया जाएगा

जन जवाबदेह क़ानून बनाएंगे.

हर गांव में गोशाला खोलेंगे

पेट्रोल-डीज़ल के दामों में कटौती की जाएगी. पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 3 रुपये कम किए जाएंगे. रसोई गैस सस्‍ती करेंगे.

गांवों से लेकर शहर तक उद्योग स्‍थापित किए जाएंगे.

बेघरों को मकान के लिए ढाई लाख का अनुदान दिया जाएगा.

बेटियों के विवाह के लिए 51 हजार दिए जाएंगे.

अपने जिले में टॉप करने वाली बच्‍चियों को फ़्री लैपटॉप देंगे.

वचनपत्र को लेकर नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह बोले, हम हर वचन पूरा करेंगे. शिवराज सरकार ने फ़िज़ूलख़र्च कर कर्ज बढ़ाया. हेलीकॉप्‍टर से यात्रा करने पर 1800 करोड़ रु सालाना ख़र्च होता है और मुख्‍यमंत्री हेलीकॉप्‍टर से ही घूमते हैं. कांग्रेस वादा करती है कि वह कभी फ़िज़ूलख़र्च नहीं करेगी.

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने भोपाल में वचनपत्र जारी किया. मुख्य कार्यक्रम भोपाल के प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में आयोजित किया गया, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ, ज्योतिरादित्य सिंधिया और पूर्व मुख्‍यमंत्री दिग्‍विजय सिंह मौजूद रहे. इंदौर में भी इसका सीधा प्रसारण किया गया.

Next Story