भोपाल

मध्यप्रदेश में संयुक्त किसान मोर्चा ने किसानों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

Shiv Kumar Mishra
18 March 2021 1:29 PM GMT
मध्यप्रदेश में संयुक्त किसान मोर्चा ने किसानों की समस्याओं को लेकर मुख्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन
x
सभी किसानों का पंजीयन कर एमएसपी पर खरीद करना सरकार की जिम्मेदारी।

प्रदेश स्तर की 1 मार्च को भोपाल में हुई बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार आज प्रदेश के विभिन्न जिलों में संयुक्त किसान मोर्चा के घटक दलों द्वारा मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन में मांग की गई है कि जिस तरह किसानों को समर्थन मूल्य पर गेहूं बेचने के लिए पंजीयन हेतु रकबे खसरे को आधार से लिंक करना आवश्यक बना दिया है, जिसका मकसद कम से कम किसानों का एमएसपी पर गेहूं खरीदना है, उसी तरह राशन कार्ड का आधार लिंक अवश्य बनाया गया है जिसके चलते तीन करोड़ गरीब राशन सुविधा से वंचित हो गए हैं। हमारी मांग है कि आधार से लिंक कराने की जिम्मेदारी सरकार स्वयं ले तथा सभी किसानों की एमएसपी पर खरीद तथा सभी राशन कार्ड धारियों को राशन कार्ड मिल सकें।

सभी किसानों का कर्जा माफ किया जाए, सभी किसानों का गेहूं , चना और मसूर की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए पंजीयन किया जाए, राजस्व विभाग द्वारा पंजीयन हेतु आधार लिंक की व्यवस्था सुनिश्चित करने,अनाज खरीदी केंद्र पर सभी किसानों के अनाज की तुलाई में अव्यवस्था ना हो इसके लिए उपार्जन केंद्र बढ़ाए जाए, बिजली कटौती एवं वोल्टेज के उतार-चढ़ाव के चलते किसानों की मोटरें जलने से होने वाले नुकसान की भरपाई बिजली कंपनी द्वारा की जाए तथा पहले की तरह सब्सिडी पर बिजली ट्रांसफार्मर लगाए जाए, 3एचपी के मोटर पंप का 5 एचपी का बिजली बिल की अवैध वसूली पर रोक लगाई जाए,डीजल / पेट्रोल / गैस की कीमतों में तुरंत कटौती की जाए,बैंकों द्वारा किसानों के कृषि यंत्रों की कुड़की पर रोक लगाई जाए तथा गेहूं उपार्जन से प्राप्त होने वाली राशि का विगत वर्षों के कर्ज में समायोजन पर रोक लगाई जाए।

संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा 23 मार्च को शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के शहादत दिवस को युवा दिवस के तौर पर मनाया जाएगा। संयुक्त किसान मोर्चा मध्य प्रदेश द्वारा 26 मार्च को भारत बंद की तैयारी की जा रही है। 28 मार्च को होलिका दहन पर किसान विरोधी तीनों कानूनों की होली जलाई जाएगी।

प्रदेश में ज्ञापन पत्र संयुक्त किसान मोर्चा (मध्यप्रदेश) में शामिल अखिल भारतीय किसान सभा- किसान जागृति संगठन -अखिल भारतीय किसान महासभा -भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक -क्रांतिकारी मजदूर संगठन -भारतीय किसान श्रमिक जनशक्ति यूनियन -अखिल भारतीय क्रांतिकारी किसान सभा -ऑल इंडिया खेत मजदूर संगठन -किसान संघर्ष समिति - नर्मदा बचाओ आंदोलन, -सीटू - श्रमिक जनता संघ द्वारा दिए गए ।

Next Story