भोपाल

कमलनाथ लड़ेंगे विधानसभा चुनाव इस सीट से!

Special Coverage News
15 Dec 2018 2:03 PM GMT
कमलनाथ लड़ेंगे विधानसभा चुनाव इस सीट से!
x

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को कहा कि वह अपने घर के मैदान छिंदवाड़ा से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे. लेकिन जिले से किसी भी विशेष सीट पर अभी तक निर्णय नहीं लिया गया है.

सरकार के नियमों के अनुसार, छिंदवाड़ा के लोकसभा सांसद कमलनाथ को मुख्यमंत्री का कार्यालय संभालने के छह महीने के भीतर मध्यप्रदेश विधानसभा में निर्वाचित सदस्य होना अनिवार्य होगा.

जिले में सात विधानसभा सीटें शामिल हैं जिनमें से चार अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं, कमलनाथ उन सीटों से चुनाव लड़ने में अपात्र हैं. जबकि छिंदवाड़ा, सौसर और चौराई अनारक्षित सीटें है जहाँ से आम उम्मीदवारों चुनाव लड़ सकते है, इन जगहों से कमलनाथ चुनाव लड़ सकते है, जबकि अमरवाड़ा (एसटी), परसिया (एससी), जुन्नर्देयो (एससी) और पंढरना (एसटी) आरक्षित सीटें हैं.

छिंदवाड़ा जिले की सात सीटों में से केवल तीन ही अनारक्षित हैं, उन्होंने कहा है कि मैंने पार्टी को बताया था कि मैं उस सीट से चुनाव लड़ूंगा जहां कांग्रेस ने सबसे बड़े मार्जिन से (2018 के चुनावों में) जीता हासिल की हो, यह बात कमलनाथ ने शनिवार को पीटीआई को बताई.

छिंदवाड़ा जिले में सौसर विधानसभा सीट है जहां कांग्रेस ने 20,742 वोटों के व्यापक मार्जिन के साथ जीती है. जहां कमलनाथ का घर स्थित है, और जहां से वह मतदाता के रूप में सूचीबद्ध है.छिंदवाड़ा के नौ बार लोकसभा सदस्य कमलनाथ गुरुवार की रात कांग्रेस विधायिका दल (सीएलपी) के नेता के रूप में चुने गए थे.

राज्यपाल आनंदबीन पटेल से सरकार बनाने के लिए दावा करने के लिए शुक्रवार को राजभवन में मुलाकात के बाद राज्य में नई सरकार बनाने के लिए 72 वर्षीय कमल नाथ को आमंत्रित किया गया है. वह 17 दिसंबर को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

Next Story