भोपाल

अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 6000 की जगह मिलेंगे 10000 रूपये जानिये कैसे!

Shiv Kumar Mishra
24 Sep 2020 5:33 AM GMT
अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 6000 की जगह मिलेंगे 10000 रूपये जानिये कैसे!
x

मध्य प्रदेश के प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को अब सालाना 6 हजार रुपये की जगह 10 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। मध्य प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को 4 हजार रुपये सालाना देगी।

इस तरह अब पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले 6 हजार रुपये और राज्य सरकार द्वारा मिलने वाले चार हजार रुपये जोड़कर किसानों को कुल 10 हजार रुपये सालाना मिलेंगे। राज्य सरकार के मुताबिक अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 6000 और मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि के 4000 मिला कर किसान को कुल 10 हजार रु प्रति वर्ष की आर्थिक मदद दी जाएगी। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से 2 हजार रुपए की तीन किस्तें किसानों को दी जाती हैं, जबकि राज्य सरकार हर छह महीने पर 2 हजार रुपए उनके बैंक खातों में भेजेगी।

राज्य सरकार के मुताबिक प्रदेश के 77 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है। योजना के नियमों के मुताबिक पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है। दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर कर दी जाती है। यानी की एक दिन सभी किसानों के खातों में किस्त का पैसा ट्रांसफर हो जाए ऐसा नहीं होता। इस योजना में करोड़ों किसानों ने पंजीकरण करवाया हुआ है। ऐसे में सभी के खातों में पैसा ट्रांसफर करने में समय लगता है।"

Next Story