भोपाल

14 दिन में चौथी बार कांपी सिवनी की धरती, आखिर क्यों आ रहे लगातार भूकंप?

Shiv Kumar Mishra
9 Nov 2020 3:11 AM GMT
14 दिन में चौथी बार कांपी सिवनी की धरती, आखिर क्यों आ रहे लगातार भूकंप?
x
सिवनी में 27 अक्टूबर को पहली बार 3.3 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. आज सोमवार को एक बार फिर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए है.

सिवनीः मध्य प्रदेश के सिवनी में आज सोमवार सुबह करीब 6.46 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. पिछले 14 दिनों में जिले में आने वाला ये चौथा भूकंप का झटका है. पिछले तीन झटकों की क्षमता को मौसम वैज्ञानिकों ने सामान्य बताया था. जिले में पहला भूकंप का झटका 3.3 तीव्रता की गति से महसूस किया गया था, जो 27 अक्टूबर को आया था.

इससे पहले भी तीन बार शहर में भूकंप के झटके महसूस किए गए है. मौसम वैज्ञानिकों ने सिवनी में आए भूकंप की गति नहीं बताई है. लेकिन उनका चौथी बार भूकंप आना सिवनी की धरती को बड़े खतरें से बचा रही है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार बार-बार कम गति के भूकंप आने से उस जगह पर आने वाले बड़े भूकंप का असर कम हो जाता है. सिवनी में पिछले तीन भूकंप सामान्य से कम गति के ही आए है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जाए तो सिवनी में आने वाले ये भूकंप बड़ी दुर्घटना को टालने का काम कर रहे है.

क्यों आते है भूकंप?

हमारी पृथ्वी निरंतर सूर्य के चारों एक ही गति से घूमती रहती है. जिससे कि पृथ्वी के हर हिस्से में सूर्य की रोशनी निश्चित मात्रा में पहुंच सके. इसी दौरान अगर पृथ्वी में घूमने में किसी तरह का परिवर्तन होता है, तो उससे हमें जमीन पर झटके महसूस होते हैं. आम तौर पर 5.0 से कम तीव्रता के भूकंप दर्ज किए जाते है, जो उतने हानिकारक नहीं होते हैं.

कितनी देर तक आया भूकंप है खतरनाक?

सिवनी में भी पृथ्वी की गति में परिवर्तन के कारण ही भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि सिवनी 3.3 रिक्टर स्केल का भूकंप दर्ज किया गया. जो कि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार ज्यादा खतरनाक नहीं होता है. वैज्ञानिकों ने भूकंप मापने के दो पैमाने बताए है, एक है भूकंप की तीव्रता यानी किस गति से भूकंप आया, और दूसरा है समय अंतराल अर्थात कितनी देर तक भूकंप आया.

कितने समय अंतराल का भूकंप कितना हानिकारक?

1. वैज्ञानिकों के अनुसार अक्सर भूकंप 30 से 40 सेकंड का आता है. जो सामान्य और कम नुकसानदायक है

2. अगर यही भूकंप दो मिनट से ज्यादा तक आ गया, तो ये क्षेत्र को भयंकर नुकसान पहुंचा सकता है.

कितने रिक्टर स्केल का भूकंप है कम खतरनाक?

1. 6.0 से कम तीव्रता के भूकंप देश में 100 से ज्यादा बार दर्ज किए जाते है, जो 150 किलोमीटर के क्षेत्र को हानी पहुंचा सकता है.

2. 6.0 से 6.9 की तीव्रता वाला भूकंप 160 किलोमीटर के दायरे में खतरनाक होता है.

3. 7.0 से 7.9 की ताव्रता वाला भूकंप साल में औसतन 15 से 20 बार दर्ज किया जाता है. जो एक बड़े क्षेत्र को नुकसान पहुंचा सकता है.

4. 8.0 से 8.9 की तीव्रता वाला भूकंप कई सौ किलोमीटर वाले क्षेत्र में भयंकर तबाही मचा सकता है. जो साल में मुश्किल से एक बार दर्ज किया जाता है.

5. 9.0 से 9.9 हजारों किलोमीटर वाले क्षेत्र को बर्बाद करने के लिए काफी है. जो 15 से 20 सालों में एक बार देखने को मिलता है.

6. दुनिया में आज तक 10 से ज्यादा तीव्रता वाला भूकंप आज तक दर्ज नहीं किया गया है. वैज्ञानिकों के अनुसार इस तीव्रता का भूकंप किसी छोटे देश को पूरी तरह तबाह कर सकता है.

सिवनी में 3.3 तीव्रता वाला भूकंप दर्ज किया गया है, जिससे 15 किलोमीटर की गहराई तक महसूस किया गया है. हालांकि अभी तक किसी जान-माल की हानी के बारे में पता नहीं चल सका है.

Next Story