Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > तीन राज्यों के लिए है बहुत महत्त्वपूर्ण ये उप चुनाव, यूपी , एमपी और गुजरात की लिख जाएगी पटकथा

तीन राज्यों के लिए है बहुत महत्त्वपूर्ण ये उप चुनाव, यूपी , एमपी और गुजरात की लिख जाएगी पटकथा

 Shiv Kumar Mishra |  30 Sep 2020 4:48 AM GMT  |  लखनऊ

तीन राज्यों के लिए है बहुत महत्त्वपूर्ण ये उप चुनाव, यूपी , एमपी और गुजरात की लिख जाएगी पटकथा
x

भारतीय निर्वाचन आयोग ने अब राज्यों की खाली विधानसभा सीटों के उप चुनाव की घोषणा कर दी है. इसके मुताबिक मध्यप्रदेश में २८ , यूपी में सात और गुजरात में सात सीटों पर उप चुनाव होना है. इसमें सबसे महत्वपूर्ण ये तीन राज्य है. हालांकि छत्तीसगढ़ , उड़ीसा , झारखंड , हरियाणा उत्तराखंड में भी उप चुनाव होंगे. लेकिन सबसे रोचक मुकाबला मध्यप्रदेश में होगा जहां ये चुनाव अगली सरकार की पटकथा लिखेगा क्या शिवराज के सिंहासन बचेगा या कमलनाथ आपना परचम फिर लहरायेंगे.

जबकि उत्तर प्रदेश में २०२२ के विधानसभा चुनाव का ये रिहर्सल माना जा रहा है जहां अब पहली बार बसपा भी उप चुनाव में हिस्सा लेने जा रही है. जबकि कांग्रेस के नेता प्रियंका गाँधी का ये लिटमस टेस्ट होगा कि उन्होंने यहाँ आकर संगठन को कितना ताकतवर बना दिया है. उधर सपा की चाचा भतीजे की जंग कुछ ठंडी पड़ी है तो उसका क्या परिणाम आया ये भी पता चल जाएगा.

वहीं गुजरात में कांग्रेस के विधायक इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए और देखते ही देखते एक राज्यसभा सीट भी कांग्रेस गंवा बैठी. इसलिए यहाँ भी कांग्रेस बनाम बीजेपी जंग का परिणाम देखने को मिलेगा. दूसरी बात यह है कि बीजेपी और कांग्रेस के नए बने अध्यक्षों की यह पहली परीक्षा होगी जो उनके काम पर मुहर लगायेगी. बीजेपी ने जहाँ अपने सांसद को अध्यक्ष बनाया है तो कांग्रेस ने भी अपने युव नेता को कमान सौंपी है.

अब देखना यह होगा कि इस उप चुनाव के बाद किसकी दीपावली की मिठाई मिठास नहीं देगी जबकि किस के घर जगमग होगा दिवाली. अगर यूपी को छोड़ दें यो ज्यादातर लड़ाई बीजेपी बनाम कांग्रेस होगी. आपको बता दें कि बीजेपी को सबसे बड़ा खतरा कांग्रेस से दीखता है उसे राज्य की पार्टियों से कोई खतरा नहीं है लिहाजा जब तक कांग्रेस ताकतवर नहीं होगी बीजेपी को परास्त नहीं किया जा सकता है . कांग्रेस ही बीजेपी को परास्त करने में सक्षम है.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it