महाराष्ट्र

जाने मुंबई के पास बसे मनोरी के बारे में जो है मिनी गोवा

Smriti Nigam
13 May 2023 12:39 PM GMT
जाने मुंबई के पास बसे मनोरी के बारे में जो है मिनी गोवा
x
छुट्टियों के मौसम के लिए मुंबई वालो के लिए पड़ोसी राज्य गोवा है। अनगिनत प्राचीन और मनोरम समुद्र तटों से सजी हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है।

छुट्टियों के मौसम के लिए मुंबई वालो के लिए पड़ोसी राज्य गोवा है। अनगिनत प्राचीन और मनोरम समुद्र तटों से सजी हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती है, जिससे राज्य का खजाना भर जाता है। हालांकि, बहुत से लोग अनजान हैं, एक लघु गोवा मुंबई के भीतर ही छिपा हुआ है। मुंबई के पश्चिमी समुद्र तट पर बसा मनोरी द्वीप, गोवा को दर्शाता है।

दक्षिण मुंबई में गिरगाँव चौपाटी को प्रदर्शित करता है। अरब सागर के तट पर स्थित, मुंबई में गिरगाँव, दादर और जुहू चौपाटी, मध, एरांगल, अक्सा और गोराई जैसे समुद्र तटों की अधिकता है।वीकेंड के दौरान, स्थानीय लोगों और पर्यटकों की भीड़ इन स्थानों पर आती है। हालाँकि, उत्तर पश्चिमी तट पर स्थित मनोरी बीच अलग है।

शहर के अन्य समुद्र तटों की तरह मनोरी तक पहुंचना आसान नहीं है। यदि आप बांद्रा या कुर्ला के दक्षिण में रहते हैं, तो उस स्थान तक पहुँचने में दो से तीन घंटे का समय लगेगा, भले ही यह मुंबई की नगरपालिका सीमा के भीतर आता हो। मीरा-भायंदर तक पहुँचने के लिए सभी तरह की यात्रा करनी होगी। एक अन्य विकल्प मार्वे या गोराई जेटी तक पहुंचना और द्वीप के लिए एक मोटरबोट लेना है।

हालाँकि, कुछ साल पहले तक, मनोरी ने एक नौका सेवा भी संचालित की थी। इसमें एक कंडक्टर भी था, जो बस कंडक्टरों की तरह, नाव की गति का संकेत देने के लिए घंटी से जुड़ी एक पतली रस्सी को खींचता था। अब, उस सेवा को बंद कर दिया है, और स्थानीय ग्रामीणों द्वारा संचालित एक सहकारी संगठन घाटों का प्रबंधन करता है।

जैसे ही आप मनोरी जेटी पर नाव से उतरते हैं, आप अपने आप को एक अलग ही दुनिया में पाते हैं, जो शहर की भागदौड़ और प्रदूषण से दूर है। जेट्टी से मनोरी गांव तक की 2 किलोमीटर की दूरी है। संकरी सड़क, नारियल के पेड़ों से घिरा हुआ, तट के साथ लंगर वाली विचित्र मछली पकड़ने वाली नौकाओं को दिखाता है, जबकि सीगल पानी में अपने भोजन के लिए शानदार ढंग से शिकार करते हैं, वास्तव में एक विशेष अनुभव बनाते हैं।

गाँव में प्रवेश करने पर, गोवा शैली के घरों की छतें लाल मंगलोरियन टाइलों से सजी होती हैं, जिनके दरवाजों पर पवित्र क्रॉस और ईसा मसीह की तस्वीरें लगी होती हैं। यह छोटा सा गांव हिंदू कोली और ईसाई मछुआरों की मिश्रित आबादी का घर है, जिन्हें ईस्ट इंडियन कहा जाता है। इसमें एक मंदिर और एक चर्च है, उनमें से एक नाव में, भगवान गणेश और ईसा मसीह को चित्रित करते हुए एक ही फ्रेम देखा गया। दोपहर के भोजन या रात के खाने के समय, सूअर के मांस की सुगंध गांव की संकरी गलियों से गुजरती है।

अन्य समुद्र तटों के विपरीत, मनोरी में आइसक्रीम और मूंगफली बेचने वाले कुछ विक्रेताओं को छोड़कर शायद ही कोई विक्रेता है। गाँव की मुख्य सड़क पर ताड़ के ताज़ा फल, जिन्हें आइस-एप्पल भी कहा जाता है, बेचती हैं।

हालांकि, इन दिनों कई स्थानीय और पर्यावरणविद चिंतित हैं। सरकार की पूरे क्षेत्र को एक पर्यटन केंद्र में बदलने की योजना है, यह देखते हुए कि प्रसिद्ध एस्सेलवर्ल्ड मनोरंजन पार्क भी यहा खोला जाएगा। इसके अतिरिक्त, मनोरी को मारवे जेटी से जोड़ने वाला एक पुल काम कर रहा है। यह मोटरबोट की आवश्यकता को समाप्त कर देगा, जिससे द्वीप मुंबई की मुख्य भूमि का हिस्सा बन जाएगा। इस तरह के विकास से इसके आकर्षण के स्थान को छीनने की आशंका है।

Next Story