Top
Home > राज्य > महाराष्ट्र > मुम्बई > मुंबईः ESIC अस्पताल में भीषण आग, 6 महीने के बच्चे समेत 8 की मौत, 150 जख्मी

मुंबईः ESIC अस्पताल में भीषण आग, 6 महीने के बच्चे समेत 8 की मौत, 150 जख्मी

केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने मुंबई के ईएसआईसी अस्पताल में भारी आगजनी में मारे गए लोगों के परिवार वालों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है.

 Special Coverage News |  18 Dec 2018 5:01 AM GMT  |  दिल्ली

मुंबईः ESIC अस्पताल में भीषण आग, 6 महीने के बच्चे समेत 8 की मौत, 150 जख्मी
x

मुंबई के एक अस्पताल में आग लगने की घटना में मरने वालों की संख्या मंगलवार को बढ़कर आठ हो गई. अधिकारियों ने बताया कि हादसे में घायल हुए लोगों में से दो की देर रात मौत हो गई. सरकारी ईएसआईसी कामगार अस्पताल में सोमवार को लगी आग में मरने वालों में पांच महीने की बच्ची भी शामिल है. बीएमसी की आपदा प्रबंधन इकाई के एक अधिकारी ने बताया, ''दमकल विभाग के तीन कर्मचारियों सहित कुल 176 लोगों का इलाज फिलहाल शहर के विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है.''

उन्होंने बताया कि घायलों में 25 से ज्यादा लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. जबकि 26 लोगों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई थी. इस बीच, दमकल विभाग ने अस्पताल पर आग से निपटने की समुचित व्यवस्था नहीं रखने का आरोप लगाया है. अधिकारी ने बताया कि एक पखवाड़े पहले उन्होंने अस्पताल का दौरा किया था और वहां आग से निपटने की व्यवस्था सही नहीं थी.

मारे गए लोगों में एक 6 महीने का बच्चा भी शामिल है. अस्पताल में जब आग लगी तो उस समय 15 माताएं अपने नवजात शिशु के साथ बचने के लिए भागने लगीं. यह शिशु नवजात शिशु संबंधी वार्ड में था, उसे आग से बचा भी लिया गया था, लेकिन बाद में उसकी मौत हो गई. आईसीयू में 28 लोग घायल हो गए.

हैरानी तो ये है कि अस्पताल को एनओसी भी नहीं मिला था. 15 दिन पहले अस्पताल ने फायर सेफ्टी को लेकर एनओसी के आवेदन किया था, लेकिन फायर डिपार्टमेंट ने इसे नाकाफी मानते हुए खारिज कर दिया था.

होली स्प्रिट अस्पताल में भर्ती कराए गए 48 लोगों में से एक की मौत हो गई है जबकि शेष का इलाज चल रहा है. सेवेन हिल्स अस्पताल के 65 लोग एडमिट कराए गए हैं. यहां पर 4 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 10 की हालत गंभीर बताई जा रही है. 15 को डिस्चार्ज भी कर दिया गया है. पोवाई के हीरानंदानी अस्पताल, शताब्दी अस्पताल और सिद्धार्थ अस्पताल में भी कई लोग भर्ती कराए गए हैं.

केंद्रीय श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने मुंबई के ईएसआईसी अस्पताल में भारी आगजनी में मारे गए लोगों के परिवार वालों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है. गंभीर रूप से घायल लोगों को दो-दो लाख रुपये और मामूली रूप से घायल लोगों को एक-एक लाख रुपया दिया जाएगा.

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it