मुम्बई

पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेशन घोटाले में 2 आरटीओ एजेंट गिरफ्तार

Smriti Nigam
21 July 2023 7:18 AM GMT
पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेशन घोटाले में 2 आरटीओ एजेंट गिरफ्तार
x
दोनों एजेंटों की पहचान जयप्रकाश गुप्ता और प्रदीप गुप्ता के रूप में हुई। उन्होंने हमें बताया कि उन्होंने ऑटो चालकों से ₹10,000 चार्ज करके प्रमाणपत्र प्राप्त करने में मदद की।

दोनों एजेंटों की पहचान जयप्रकाश गुप्ता और प्रदीप गुप्ता के रूप में हुई। उन्होंने हमें बताया कि उन्होंने ऑटो चालकों से ₹10,000 चार्ज करके प्रमाणपत्र प्राप्त करने में मदद की। प्रमाणपत्रों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि इन ड्राइवरों का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है

मुंबई: पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेशन घोटाले में कथित संलिप्तता के लिए दो आरटीओ एजेंटों को गिरफ्तार किया गया है। घटना का खुलासा तब हुआ जब सांताक्रूज़ ईस्ट के एक निवासी को दो महीने में 11 पुलिस सत्यापन पत्र मिले और उन्होंने निर्मल नगर पुलिस को इसकी सूचना दी।

शिकायतकर्ता, मनोज खंडारे ने कहा कि उन्हें 10 मई से 1 जुलाई के बीच अलग-अलग नामों से ग्यारह पुलिस क्लीयरेंस प्रमाणपत्र प्राप्त हुए थे। मुंबई पुलिस की विशेष शाखा द्वारा लिखे गए सभी पत्र ऑटोरिक्शा चालकों को संबोधित थे, जो अपने दस्तावेज़ में खंडारे के पते का उपयोग कर रहे थे।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा,दोनों एजेंटों की पहचान जयप्रकाश गुप्ता और प्रदीप गुप्ता के रूप में हुई।उन्होंने हमें बताया कि उन्होंने ऑटो चालकों से ₹ 10,000 चार्ज करके प्रमाणपत्र प्राप्त करने में मदद की। प्रमाणपत्र यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि इन ड्राइवरों का कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है।

जिन ग्यारह ऑटोरिक्शा चालकों के पत्र खंडारे को भेजे गए थे, वे भयंदर, मीरा रोड और मुंब्रा के निवासी थे। पुलिस ने कहा कि इस साल जनवरी में उनकी दोनों एजेंटों से जान-पहचान हुई।ड्राइवर शहर की सीमा के भीतर ऑटो रिक्शा चलाने के लिए आवश्यक अनुमति प्राप्त करने में उनकी मदद चाहते थे। जबकि प्रमाण पत्र के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है, स्थानीय पुलिस स्टेशन को आवेदक के घर जाना होगा।

पुलिस ने कहा कि एजेंटों ने ड्राइवरों की मदद की लेकिन इस प्रक्रिया में पते के प्रमाण सहित नकली दस्तावेजों का इस्तेमाल किया। अधिकारी ने कहा,जैसा कि पत्र भेजे गए थे, इसका मतलब है कि भौतिक दौरे भी फर्जी थे, जिससे हमें विश्वास होता है कि इस घोटाले में कुछ पुलिस वाले या अन्य लोग शामिल होंगे

जांच के दौरान, पुलिस को पता चला कि घोटाले में खंडारे के स्वामित्व वाले फ्लैट के फर्जी पंजीकरण कागजात का इस्तेमाल किया गया था। एक अधिकारी ने कहा,हमें डर है कि इस तरह की प्रथाओं और ऐसे एजेंटों ने जानबूझकर या अनजाने में कानून से भागने वाले असामाजिक तत्वों या विदेशी मूल के लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेजों के माध्यम से भारतीय पहचान हासिल करने में मदद की होगी।

दोनों एजेंटों और ग्यारह ऑटो चालकों पर भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (धोखाधड़ी), 465 (इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेजों की जालसाजी और जालसाजी) के तहत मामला दर्ज किया गया है।यह समझने के लिए आगे की जांच जारी है कि एजेंट कितने समय से घोटाला कर रहे हैं और उन्होंने लोगों को कितने फर्जी दस्तावेज हासिल करने में मदद की है।

Next Story