मुम्बई

Apple Retail Store: भारत में एप्पल ने खोला अपना पहला स्टोर, जाने क्या है इसका मंथली किराया और कितना देना होगा राजस्व??

Anshika
10 April 2023 1:59 PM GMT
Apple Retail Store: भारत में एप्पल ने खोला अपना पहला स्टोर, जाने क्या है इसका मंथली किराया और कितना देना होगा राजस्व??
x
भारत में आईफोन बनाने वाली कंपनी अपना पहला रिटेल स्टोर खोलने जा रही है। सुनने में आ रहा है कि इसका मासिक किराया ₹4200000 होगा जबकि राजस्व भी इसमें देना होगा

Apple Retail Store in India: भारत में आईफोन बनाने वाली कंपनी अपना पहला रिटेल स्टोर खोलने जा रही है। सुनने में आ रहा है कि इसका मासिक किराया ₹4200000 होगा जबकि राजस्व भी इसमें देना होगा Apple Retail Store in India: भारत में आईफोन बनाने वाली कंपनी का पहला रिटेल स्टोर मुंबई में खोला जा रहा है। प्राॅपस्टैक के डाटा के मुताबिक, एप्पल का रिटेल स्टोर 20 हजार स्काॅयर फीट वाले एक माल में तीन फ्लोर तक खुलेगा. एप्पल का ये स्टोर मुंबई कुर्ला काॅम्प्लेक्श के कमर्शियल हब में स्थित है. इस स्टोर का मंथली किराया हैरान करने वाला है. बताया जा रहा है कि दिग्गज कंपनी आईफोन अपना स्टोर भारत में खोलकर बड़े स्तर पर कारोबार और रेवेन्यू बढ़ाना जा रहा है और वह इसी बात पर फोकस कर रहा है। ऐसे में कंपनी ने भारत के मुंबई में अपना पहला एप्पल रिटेल स्टोर खोला है।

वही के किराए की बात करें तो इसका मंथली किराया ₹4200000 होगा। कंपनी के भारत में पहले रिटेल स्टोर का सालाना किराया कम से कम 5.4 करोड रुपए है जो तिमाही आधार पर भुगतान किया जाएगा। महीने का किराया ₹4200000 होगा हर 3साल पर 15 फ़ीसदी का इनबिल्ट एस्केलेशन क्लाॅज भी है. इसके अलावा रेवेन्यू स्टाॅक डील भी है, जहां एप्पल को 36 महने तक रेवेन्यू का 3 फीसदी और फिर बाद में 2.5 फीसदी का भुगतान करना होगा.

एप्पल का एग्रीमेंट 26 फरवरी 2021 को रजिस्टर्ड किया गया था। इसकी लोकेशन जिओवर्ल्ड ड्राइव मॉल में है। इस माल में ज्यादातर लग्जरी ब्रांड है। यह मॉल एप्पल बीकेसी के नाम से भी जाना जाता है.एप्पल प्राइवेट लिमिटेड ने इंडियन फिल्म कंबाइन प्राइवेट लिमिटेड के साथ समझौता किया है. एप्पल ने 6 महीने के लिए किराए का भी भुगतान कर दिया है. मनी कंट्रोल की रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने छह महीने का किराया 2.52 करोड़ रुपये दिए हैं. ये किराया हर तीन साल में 15 फीसदी बढ़ेगा. रिटेल स्टोर का टेन्योर 133 महीने है और 60 महीने का अतिरिक्त विकल्प दिया जाएगा. इसके अलावा रखरखाव के लिए 110 रुपये वर्गफुट प्रति माह दिया जाएगा.

एप्पल पूरी दुनिया में एक जानी-मानी कंपनी है जिसके मोबाइल सबसे ज्यादा महंगे और अच्छे माने जाते हैं। वही लोग अपने स्टैंडर्ड को रेज करने के लिए भी फोन का यूज करते हैं। वैसे तो अब तो केवल बाहर विदेशों ही तक सीमित थे लेकिन अब एप्पल भारत में भी अपना पहला रिटेल इसको खोल रहा है। अब देखना है कि क्या बाहर के देशों की तरह एप्पल भारत में भी उतना ही कारोबार कर पाएगा या नहीं और उसका रेवेन्यू बढ़ेगा या नहीं।

Next Story