मुम्बई

लॉकडाउन को लेकर उद्धव सरकार के मंत्री का बड़ा बयान, इस तरह हटेगा महाराष्ट्र में लॉकडाउन

Shiv Kumar Mishra
4 April 2020 3:25 PM GMT
लॉकडाउन को लेकर उद्धव सरकार के मंत्री का बड़ा बयान, इस तरह हटेगा महाराष्ट्र में लॉकडाउन
x
इस बात की घोषणा महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने खुद की है. उन्होंने संभावना जाहिर की है कि महाराष्ट्र में लॉकडाउन चरणों में हटाया जा सकता है.

चीन के वुहान शहर से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी जद में ले लिया है. इस जानलेवा वायरस से संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या भी अब तेजी से बढ़ती जा रही है. इस वायरस को भारत में फैलने से रोकने के लिए मोदी सरकार ने पूरे देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लागू किया था जो 14 अप्रैल तक जारी रहेगा.

ऐसे में अब राज्य सरकारों ने लॉकडाउन के खत्म होने के बाद की स्थितियों से निपटने की तैयारी शुरू कर दी है. इस बीच ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि महाराष्ट्र में यह लॉकडाउन चरणों में हटाया जा सकता है. गौरतलब है कि भारत में कोरोना ने सबसे ज्यादा कहर महाराष्ट्र में ही बरपाया है. उसमें भी सबसे ज्यादा मरीज मुंबई शहर से सामने आए हैं. शायद यही वजह है कि उद्धव सरकार ऐहतियात के तौर पर लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाने की तैयारी कर रही है. इस बात की घोषणा महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने खुद की है. उन्होंने संभावना जाहिर की है कि महाराष्ट्र में लॉकडाउन चरणों में हटाया जा सकता है.

शनिवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि महाराष्ट्र में कोविड-19 केसों की संख्या बढ़कर 537 हो गई है. 50 मरीज अस्पताल से ठीक होकर घर जा चुके हैं. हम सभी सावधानी बरत रहे हैं और लॉकडाउन के मानदंडों का पालन कर रहे हैं. स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि हमारे पास 25 हजार पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई), 25 लाख एन- 95 मास्क और 25 लाख ट्रिपल लेयर मास्क स्टॉक में है. सरकारी अस्पतालों में 1500 वेंटिलेटर मौजूद हैं. महात्मा ज्योतिबा फुले योजना के तहत आने वाले अन्य अस्पतालों के लिए 2000 वेंटिलेटर की व्यवस्था करवाई जा रही है.

Next Story