मुम्बई

#Breaking ED ने यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को किया गिरफ्तार

Shiv Kumar Mishra
8 March 2020 3:18 AM GMT
#Breaking ED ने यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को किया गिरफ्तार
x
ED ने यस बैंक Yes Bank के संस्थापक राणा कपूर को शनिवार देर रात गिरफ्तार कर लिया

मुंबई. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यस बैंक (Yes Bank) के संस्थापक राणा कपूर को शनिवार देर रात गिरफ्तार कर लिया. मुंबई स्थित ईडी कार्यालय में शनिवार देर को करीब 20 घंटे तक पूछताछ की गई. इससे पहले यस बैंक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने बैंक के पूर्व प्रमोटर और संस्थापक राणा कपूर के घर पर छापेमारी भी की थी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, मुंबई स्थित ED दफ्तर में राणा कूपर से लगातार पूछताछ हो रही है.

RBI ने राणा कपूर को अगस्त 2018 में पद छोड़ने को कहा था

ईडी ने बैंक के संस्थापक और इस संकट के सामने आने से पहले बोर्ड एग्जिट कर चुके बैंक के पूर्व सीईओ राणा कपूर के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है. राणा कपूर के घर सहित कई ठिकानों पर पिछले 12 घंटे से छापेमारी जारी है. आपको बता दें कि RBI ने राणा कपूर को अगस्त 2018 में पद छोड़ने के लिए कहा था. इसके बाद उन्हें 31 जवनरी 2019 को अपना पद छोड़ना पड़ा. शुक्रवार को जांच एजेंसी ने राणा के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी कर दिया था. इसके बाद शनिवार को राणा मुंबई में ईडी दफ्तर पहुंचे. राणा कपूर से ईडी की टीम शनिवार देर रात तक पूछताछ कर रही थी.बैंक के गवर्नेंस पर लंबे समय से उठता रहा है सवाल

बीते कुछ समय में यस बैंक के गवर्नेंस पर लगातार सवालिया निशान खड़े होते रहे हैं. इसीलिए बैंक के मार्केट कैपिटलाइजेशन (Market Capitalization) में लगातार गिरावट देखने को मिली है. कॉरपोरेट सेक्टर में राणा कपूर का नेटवर्क मजबूत माना जाता है. बैंक को कई महत्वपूर्ण ​डील दिलाने में कपूर ने अहम भूमिका निभाई थी. कपूर ने उन कंपनियों को भी पूंजीगत मदद ​दी, जिन्हें अन्य उधारकर्ता कर्ज देने से कतराते थे. लेकिन कभी मास्टरस्ट्रोक समझा जाना वाला यह कदम अब यस बैंक के लिए सबसे बुरी कहानी बन गया है.

Next Story