मुम्बई

मुंबई पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह हटाए गये, हेमंत नागरेल होंगे नए कमिश्नर

Shiv Kumar Mishra
17 March 2021 11:42 AM GMT
मुंबई पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह हटाए गये, हेमंत नागरेल होंगे नए कमिश्नर
x
मुंबई पुलिस के नये कमिश्नर हेमंत नागरेल बने है.

मुंबई पुलिस कमिश्नर परमवीर सिंह का हटा दिया गया है. उनकी जगह पर आईपीएस हेमंत नागरेल मुम्बई के नये पुलिस कमिशनर बनाये गये है. आईपीएस परमवीर सिंह को होमगार्ड विभाग में नियुक्ति मिली है.

महाराष्ट्र कैडर के 1987 बैच के अधिकारी IPS नागरले महाराष्ट्र पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे.

IPS अधिकारी ने चंद्रपुर जिले में स्थित भद्रवती में ZP स्कूल से छठी कक्षा तक अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की, और बाद में नागपुर चले गए जहाँ उन्होंने पटवर्धन हाई स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। नागरेल ने वीआरसीई नागपुर (अब वीएनआईटी) से बीई (मैकेनिकल) की डिग्री ली है और मास्टर ऑफ फाइनेंस मैनेजमेंट (जेबीआईएमएस, मुंबई) में स्नातकोत्तर हैं।

उपलब्धियों

हेमंत नागराले को राष्ट्रपति पुलिस पदक, विश्व सेवा पद और अंटार्क सुरक्षा पद जैसे कई पुरस्कार मिले हैं। एक IPS अधिकारी के रूप में, उनका पहला कार्यभार (1989-92) नक्सल प्रभावित चंद्रपुर जिले में राजपुरा के एएसपी के रूप में था।

उन्हें 1992 से1994 तक सोलापुर में डीसीपी के रूप में नियुक्त किया गया था और सोलापुर के नए आयुक्तालय के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 1992 में सोलापुर शहर में बाबरी मस्जिद सांप्रदायिक दंगों के बाद कानून और व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए उनकी बहुत सराहना की गई थी।

एसपी, रत्नागिरी (1994-1996) के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने दाभोल पावर कॉर्पोरेशन से संबंधित भूमि अधिग्रहण मामले को संभाला। उन्होंने एमपीएससी पेपर लीक मामले की जांच की जो कि महाराष्ट्र के कई हिस्सों में फैला हुआ था जब वह एसपी, सीआईडी, अपराध (1996-1998) थे।

नागराले को कुख्यात अंजनबाई गावित बच्चे के अपहरण और हत्या के मामलों को सुलझाने के लिए भी जाना जाता है। यह मामला सर्वोच्च न्यायालय द्वारा मृत्युदंड में समाप्त हो गया।

इसके अलावा, हेमंत नागराले ने सीबीआई (मार्च 1998- सितंबर 2002) को अपनी सेवाएं प्रदान की हैं और उन्हें एसपी, बैंकिंग और धोखाधड़ी, सीबीआई, मुंबई, और बाद में डीआईजी, सीबीआई, नई दिल्ली के रूप में तैनात किया गया था।

Next Story