मुम्बई

मुंबई की फिल्म सिटी में सेट पर घूमता नजर आया तेंदुआ

Smriti Nigam
18 July 2023 10:04 AM GMT
मुंबई की फिल्म सिटी में सेट पर घूमता नजर आया तेंदुआ
x
रात उपनगरीय गोरेगांव में फिल्म सिटी के एक स्टूडियो के सेट पर एक तेंदुए को घूमते देखा गया।

रात उपनगरीय गोरेगांव में फिल्म सिटी के एक स्टूडियो के सेट पर एक तेंदुए को घूमते देखा गया।

पिछली रात उपनगरीय गोरेगांव में फिल्म सिटी में एक स्टूडियो के सेट पर एक तेंदुए को घूमते हुए देखा गया था, जिसके बाद एक कुत्ते का आंशिक रूप से खाया हुआ शव पाया गया, जिससे आसपास के श्रमिकों और कर्मचारियों में दहशत फैल गई, महाराष्ट्र का जंगल विभाग के अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.

रविवार रात की घटना सामने आने के बाद, अधिकारियों की कई टीमों ने घटनास्थल का दौरा किया और स्थिति का मूल्यांकन किया, रॉ (रेस्किंक एसोसिएशन फॉर वाइल्डलाइफ वेलफेयर) के संस्थापक और अध्यक्ष पवन शर्मा ने कहा, जो राज्य वन विभाग के मानद वन्यजीव वार्डन भी हैं। .

उन्होंने बताया कि कुत्ते पर हमले से सेट के कर्मचारी और अन्य कर्मचारी घबरा गए।

फिल्म सिटी में सेट पर घूमते तेंदुए का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया है.

विशाल फिल्म सिटी, एक पर्यटक आकर्षण, संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (एसजीएनपी) की सीमा पर स्थित है,जो तेंदुओं का घर है और मुंबई के भीतर एक वन क्षेत्र,आरे मिल्क कॉलोनी से भी सटा हुआ है.

उन्होंने कहा,हम नियमित रूप से परिसर में गश्त करेंगे। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। हालांकि, चूंकि तेंदुए इंसानों के साथ साझा स्थान साझा करते हैं, इसलिए सतर्क और जागरूक रहना और वन विभाग से आवश्यक सलाह और निर्देशों का पालन करना महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि फिल्म सिटी सेट पर घुसा तेंदुआ आसान शिकार की तलाश में था।

शर्मा ने कहा,जंगली शिकार की तुलना में कुत्तों का शिकार करना आसान है। इसके अलावा, घास और झाड़ियों के आवरण में वृद्धि के कारण, जंगली शिकार प्रजातियों को मारना तुलनात्मक रूप से कठिन है।

अधिकारी ने कहा, वन विभाग वन्यजीव स्वयंसेवकों के साथ मिलकर बड़ी बिल्लियों की आवाजाही पर नज़र रखने के लिए कैमरा ट्रैप लगाएगा।

शर्मा ने कहा।लोगों को समूहों में चलना चाहिए.जंगली इलाकों के पास अंधेरे में अकेले नहीं जाना चाहिए, चलते समय मोबाइल रेडियो चालू करके टॉर्च का उपयोग करना चाहिए ताकि अगर आसपास कोई जंगली जानवर हो, तो वह दूर चला जाए, क्योंकि किसी भी संघर्ष से बचना उनकी स्वाभाविक प्रवृत्ति है।पिछली रात उपनगरीय गोरेगांव में फिल्म सिटी में एक स्टूडियो के सेट पर एक तेंदुए को घूमते हुए देखा गया था, जिसके बाद एक कुत्ते का आंशिक रूप से खाया हुआ शव पाया गया, जिससे आसपास के श्रमिकों और कर्मचारियों में दहशत फैल गई, महाराष्ट्र का जंगल विभाग के अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी.

Next Story