मुम्बई

कई शहरों में लगा Lockdown और Night Curfew, यहां जानिए

Shiv Kumar Mishra
13 March 2021 2:05 PM GMT
कई शहरों में लगा Lockdown और Night Curfew, यहां जानिए
x
महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की रफ्तार फिर बेकाबू है. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार को सबसे ज्यादा 1647 कोरोना केस मुंबई (Mumbai) में मिले हैं, जबकि 4 लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 3,40,290 हो गई है.

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों ने राज्य सरकारों की चिंता बढ़ा दी है. कई कोशिशों के बावजूद महाराष्ट्र में स्थिति नियंत्रण से बाहर होती जा रही है. वहीं पूरे देश की बात करें तो करीब ढाई महीने बाद एक दिन में 24 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं. जो अभी तक 2021 में एक दिन में सामने आ रहे नए मरीजों का सबसे बड़ा आंकड़ा रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते औरंगाबाद, नागपुर और पुणे में एक बार फिर लॉकडाउन लगाया गया है.

पूर्ण लॉकडाउन का खतरा!

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की बेकाबू हो रही रफ्तार की तुलना पिछले साल से होने लगी है. इसलिए हालात पर काबू पाने के लिए प्रशासन कई शहरों में कड़ाई से लॉकडाउन (Lockdown) और नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) का पालन करा रहा है. शुक्रवार को, महाराष्ट्र में कोरोना के 15,817 नए मामले सामने आए. इसके बाद COVID-19 से पीड़ित लोगों का आंकड़ा 22,82,191 पहुंच गया. वहीं पिछले 24 घंटे के दौरान यहां 56 मौतें हुई हैं. इस तरह महामारी से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 52723 हो गया है.

मुंबई में भी बेकाबू हुई रफ्तार

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, शुक्रवार को सबसे ज्यादा 1647 कोरोना केस मुंबई (Mumbai) में मिले हैं, जबकि 4 लोगों की मौत हुई है. इसी के साथ शहर में संक्रमित मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 3,40,290 हो गई है. जबकि इसी दौरान यहां संक्रमण से चार मौत होने के बाद मृतकों का आंकड़ा 11,523 पहुंच गया है.

LOCKDOWN AND CURFEW वाले शहरों की सूची

Nagpur: नागपुर में 15 से 21 मार्च के बीच लाकडाउन लागू रहेगा. इस दौरान निजी कार्यालय बंद रहेंगे जबकि सरकारी दफ्तरों में 25% कर्मियों के साथ कामकाज होगा.

Parbhani: परभनी में दो दिन का वीकेंड लॉकडाउन लगाया गया है. जो शुक्रवार रात 12 बजे से शुरू हुआ है जो सोमवार सुबह 6 बजे तक पूरी सख्ती के साथ लागू रहेगा.

Wardha: वर्धा में डेढ़ दिन का कर्फ्यू लगाया गया है. जो सोमवार रात से शुरू होगा यहां आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी. सभी दुकानें, पेट्रोल पंप बंद रहेंगे.

Meera Bhayander: मीरा भायंदर में 31 मार्च तक सभी कंटेनमेंट जोन और हॉटस्पॉट इलाकों में लॉकडाउन प्रभावी रहेगा. बाकी शहर में नियमानुसार गतिविधियां जारी रहेंगी. यहां होटल, रेस्तरां और बार 50% क्षमता के साथ चालू होंगे. वहीं राशन को सामान बेचने वाली दुकानें भी रात 11 बजे तक खुली रहेंगी.

Aurangabad: औरंगाबाद में शनिवार और रविवार यानी 13 मार्च और 14 मार्च के लिए दो दिन का वीकेंड लॉकडाउन लागू है. इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी गतिविधियां बंद हैं. जिले में 11 मार्च से आंशिक लॉकडाउन और रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक कर्फ्यू लगाया गया था.

Pune: पुणे में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगा है. यहां सभी स्कूल-कॉलेज 31 मार्च तक बंद हैं. शहर के गार्डन भी बंद हैं. वहीं होटल और घरेलू सामान की बिक्री वाली दुकानें रात 10 बजे तक खुली रह सकती हैं. वहीं शादी और अंतिम संस्कार में अधिकतम 50 लोग ही शामिल हो सकते हैं.

Kalyan-Dombivli: कल्याण-डोंबिवली में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है जिसका मतलब ये कि यहां दुकानें सुबह 7 से शाम 7 बजे तक खुली रह सकती हैं. बाजार में सड़क के एक तरफ की दुकानें शनिवार को तो दूसरी तरफ की दुकानें रविवार को खुलेंगी. फूड स्टॉल और कोल्ड ड्रिंक स्टॉल शाम 7 बजे तक खुले रह सकते हैं. तो वहीं सब्जी मंडी 50 फीसदी क्षमता पर संचालित हो रही है. वहीं शादी और अन्य समारोहों के लिए सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक की मियाद तय की गई है.

Nanded: नांदेड़ की बात करें तो यहां 12 मार्च से 21 मार्च तक नाइट कर्फ्यू लागू किया गया है. यहां आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा. कोचिंग क्लासेस, साप्ताहिक बाजार भी बंद रहेंगे. 15 मार्च को पहले से तय शादी समारोह आयोजित होंगे जहां 50 से ज्यादा लोगों की मौजूदगी पर प्रतिबंध होगा. इसके बाद शादी समारोह नहीं आयोजित हो सकेंगे. इसी तरह धार्मिक जुलूस और राजनीतिक जनसभा पर रोक रहेगी. वहीं परीक्षाओं को आयोजित कराने को लेकर प्रशासन बाद में फैसला लेगा.

Panvel: पनवेल में 12 मार्च से 22 मार्च तक के लिए नाइट कर्फ्यू का ऐलान हुआ है. यहां रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कड़े प्रतिबंध हैं. इस दौरान स्कूल, कॉलेज, कोचिंग क्लास बंद रहेंगे. वहीं परीक्षाओं के मद्देनजर सिर्फ 10 वीं और 12 वीं की क्लास चलेंगी. वहीं यहां 22 मार्च तक कोई भी शादी समारोह बिना पुलिस की अनुमति के नहीं हो सकेगा.

Shiv Kumar Mishra

Shiv Kumar Mishra

Next Story