मुम्बई

महाराष्ट्र सरकार ने दीपावली को लेकर जारी की गाइडलाइंस, जानिए जरूरी बातें

Shiv Kumar Mishra
6 Nov 2020 6:29 AM GMT
महाराष्ट्र सरकार ने दीपावली को लेकर जारी की गाइडलाइंस, जानिए जरूरी बातें
x
महाराष्ट्र में कोरोना के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने दीपावली के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं.

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना (Coronavirus) के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने दीपावली (Diwali) के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं. सरकार ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की वजह से जिस तरह बाकी त्योहार सादगी से मनाए गए, वैसे ही दीपावली का त्योहार भी सादगी से मनाया जाए.

गाइडलाइंस के मुताबिक, मंदिरों को को अभी तक नहीं खोला गया है इसलिए लोगों से अपील की गई है कि हर कोई घर में ही पूजा-पाठ करे. साथ ही दीपावली के चलते सार्वजनिक जगहों पर भीड़ इकट्ठा न होने और मास्क, सैनिटाइजर के ​इस्तेमाल की भी बात कही गई है. गाइडलांइस में अन्य मुख्य बातें शामिल हैं-

पटाखे न जलाने की अपील

राज्य सरकार ने कहा है कि पटाखे न जलाएं तो बेहतर होगा क्योंकि इससे पर्यावरण को नुकसान पहुंचता है और वायु व ध्वनि प्रदूषण बढ़ता है. कोरोना महामारी के मद्देनजर पटाखे फोड़कर पर्यावरण दूषित करने के बजाय संरक्षित करने पर ध्यान दें. दीपावली दीयों का त्योहार है इसलिए ज्यादा से ज्यादा दीप जलाकर त्योहार मनाएं. कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए घर के बूढ़ों और बच्चों को बाहर न जाने दें.

सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जा सकते

दीपावली पर इस बार कोरोना महामारी के मद्देनजर किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जा सकते हैं. केवल ऑनलाइन के जरिए किसी भी कार्यक्रम को आयोजित कर उसमें हिस्सा लें. संस्कृतिक कार्यक्रमों की जगह इस दीपावली पर रक्तदान शिविर आयोजित कर रक्तदान करें और स्वच्छता अभियान चलाएं.

कोविड-19 के नियमों का पालन

कोविड-19 के नियमों का पालन कड़ाई से किया जाए. इस दौरान इलाज, पर्यावरण और वैधकीय सुविधा के मद्देनजर अस्पताल, महानगरपालिका, स्थानीय प्रशासन, पुलिस पर जिम्मेदारी है कि वो कोविड के नियमों का सख्ती से पालन करवाए.

Next Story