महाराष्ट्र

बारिश का कहर: आईएमडी ने पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए ऑरेंज अलर्ट किया जारी

Smriti Nigam
23 July 2023 1:00 PM GMT
बारिश का कहर: आईएमडी ने पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के लिए ऑरेंज अलर्ट किया जारी
x
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया.

बारिश का कहर: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को 24 जुलाई के लिए पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग सहित महाराष्ट्र के कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

हालांकि, मौसम विभाग ने मुंबई के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ऑरेंज अलर्ट तब जारी करता है जब क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की जाती है, जबकि भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया जाता है।

आईएमडी, मुंबई ने 1 बजे नाउकास्ट चेतावनी जारी की, जिसमें कहा गया कि अगले 3-4 घंटों में मुंबई, ठाणे, पालघर, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी और रायगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है।

भारी बारिश के बाद, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में शनिवार को कई इलाकों में गंभीर जलभराव हो गया।

भिवंडी में भी भयंकर जलभराव हुआ, भारी बारिश के कारण कारें आधी पानी में डूब गईं।

मौसम विभाग ने रविवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए पालघर, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी दी है।

इसके अतिरिक्त, अगले दिन मुंबई के लिए अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का पीला अलर्ट जारी किया गया था।

भारी बारिश के बीच, भारतीय वायु सेना ने बाढ़ के कारण आनंद नगर गांव में फंसे कई लोगों की सहायता के लिए यवतमाल में बचाव अभियान चलाया।

यवतमाल कलेक्टर अमोल येडगे ने जिले के विभिन्न इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति की सूचना दी, उस दिन यवतमाल में 240 मिमी बारिश हुई।

यवतमाल कलेक्टर ने कहा,राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल और भारतीय वायु सेना के प्रयासों के लिए धन्यवाद, 219 फंसे हुए लोगों को सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर दिया गया।इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उनके परिवार के सदस्यों ने राज्य में लगातार बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन की स्थिति पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।मुलाकात के दौरान सीएम शिंदे ने पीएम मोदी को राज्य के मौजूदा हालात और प्राकृतिक आपदाओं के असर के बारे में जानकारी दी.

Next Story