Breaking News
Home > Archived > चुनाव आयोग ने 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का किया ऐलान, ये रहा पूरा कार्यक्रम

चुनाव आयोग ने 5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का किया ऐलान, ये रहा पूरा कार्यक्रम

 Special News Coverage |  4 March 2016 10:22 AM GMT

5 राज्‍यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान


नई दिल्ली : चुनाव आयोग ने आज पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल व पुड्डुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त नसीम जैदी ने पश्चिम बंगाल, केरल, पुडुचेरी, तमिलनाडु और असम में सभी सीटों के लिए चुनाव तारीखों की घोषणा कर दी और इसी के साथ इन राज्‍यों में आचार संहिता भी लागू हो गई।

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने प्रेस कॉनफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि चार राज्‍यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव होंगे जहां आचार संहिता तत्‍काल प्रभाव से लागू हो चुकी है। इन पांच राज्‍यों में कुल 17 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। हमने ईवीएम मशीन पर नोटा के लिए निशान जारी कर दिया है। ईवीएम पर बटन के सामने उम्‍मीदवारों की तस्‍वीर होगी ताकि मतदाताओं को भ्रम की स्थिति से बचाया जा सके।


असम :

असम में दो चरणों में चुनाव होगा :

पहले चरण में 65 सीटों पर चुनाव होगा जिसके लिए नोटिफिकेशन 11 मार्च को जारी होगा जिसके बाद नॉमिनेशन की अंतिम तारीख 18 मार्च होगी वहीं स्‍क्रूटनी 19 और नाम वापसी 21 मार्च को हो सकेगी। पहले चरण के लिए मतदान 4 अप्रैल को होगा।

दूसरे चरण में बची हुई 61 सीटों के लिए चुनाव होगा जिसके लिए मतदान 11 अप्रैल को होगा।

पश्चिम बंगाल :

पश्चिम बंगाल में 6 चरणों में चुनाव होगा :


पहले चरण का मतदान दो तारीखों 4 और 11 अप्रैल को होगा। वहीं दूसरे चरण का मतदान 17 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान 21 अप्रैल को होगा। चौथे चरण का चुनाव 25 अप्रैल को होगा जबकि पांचवे चरण का चुनाव 30 अप्रैल को होगा। पश्चिम बंगाल में मतगणना 5 मई को होगी।

केरल में एक फेज में सभी सीटों पर मतदान होगा। 16 मई को केरल में एक ही दिन वोटिंग होगी यह दिन शनिवार का है।

तमिलनाडु में 16 मई को एक ही दिन में सभी सीटों के लिए मतदान होगा।

पुड्डुचेरी में भी वोटिंग 16 मई को होगा। सभी राज्यों में मतगणना 19 मई को होगी और चुनाव प्रक्रिया 21 मई को पूरी हो जायेगी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top