Breaking News
Home > Archived > मोदी और ओली की मौजूदगी में भारत-नेपाल के बीच 9 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

मोदी और ओली की मौजूदगी में भारत-नेपाल के बीच 9 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

 Special News Coverage |  20 Feb 2016 11:14 AM GMT

भारत-नेपाल के बीच 9 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर


नई दिल्ली : नेपाल और भारत के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष के. पी. शर्मा ओली के नेतृत्व में शनिवार को प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता में नौ समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर बताया कि भारत और नेपाल ने साझेदारी और विकास के लिए नौ समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

भारत और नेपाल के बीच शनिवार को हुए नौ समझौतों में- भूकंप के बाद पुनर्निर्माण के लिए 25 करोड़ डॉलर के भारतीय अनुदान के उपयोग, नेपाल के तराई क्षेत्र में सड़क के बुनियादी ढांचे के सुधार, सांस्कृतिक साझेदारी, काकरबित्ता बांग्लाबांध कॉरिडोर के माध्यम से नेपाल और बांग्लादेश के बीच पारगमन, विशाखापत्तनम बंदरगाह का संचालन और विशाखापत्तनम से तथा यहां के लिए रेल परिवहन का संचालन शामिल है।


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने दोनों नेताओं की तस्वीर डालते हुए ट्विटर पर लिखा, ‘भविष्य की तरफ तेज कदम बढ़ाते हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली का हैदराबाद हाउस में स्वागत किया।’ मोदी और ओली ने बातचीत के दौरान द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं का जायजा लिया। इससे पहले नेपाली प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया जहां पीएम मोदी भी मौजूद थे।

इस दौरान ओली ने कहा कि नेपाल भारत का एक ‘भरोसेमंद’ दोस्त है और हमेशा बना रहेगा। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि ओली ने सुषमा से कहा कि वह ‘संबंधों में आगे बढऩा चाहते हैं जो मानवनिर्मित नहीं हैं बल्कि पूरी तरह से प्रकृति निर्र्मित एवं सख्यतागत हैं।’ सुषमा ने कहा कि ओली की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच विश्वास गहरा होगा। सूत्रों ने कहा कि सुषमा और ओली ने नेपाल में भूकंप के बाद जारी पुनर्निर्माण कार्यों पर भी चर्चा की। नेपाल में पिछले साल अप्रैल में भीषण भूकंप आया था जिससे जानमाल की व्यापक क्षति हुई थी।

ओली शुक्रवार को छह दिवसीय भारत दौरे पर यहां पहुंचे। यह 2011 के बाद किसी नेपाली प्रधानमंत्री का पहला द्विपक्षीय भारत दौरा है। इससे पहले 2011 में बाबूराम भट्टराई ने भारत का दौरा किया था। वर्ष 2014 में नेपाल के तत्कालीन प्रधानमंत्री सुशील कोइराला, नरेंद्र मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए भारत आए थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2014 में नेपाल का द्विपक्षीय दौरा किया था, जो 17 वर्षो में किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला नेपाल दौरा था। मोदी ने इसके बाद नवम्बर 2014 में काठमांडू में आयोजित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) सम्मेलन में शिरकत की थी।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it
Top