Archived

जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का निधन, पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

Special News Coverage
7 Jan 2016 6:42 AM GMT
CM Mufti Mohammad Sayeed dead


नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद का निधन हो गया। 79 साल के मुफ्ती दिल्ली के एम्स में एडमिट थे। फेफड़ों में संक्रमण की वजह से उन्हें पिछले दिनों दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में भर्ती कराया गया था। सईद की हालत और बिगड़ने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था।

मुफ्ती मोहम्मद सईद का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव अनंतनाग के बिजबेहड़ा में किया जाएगा। गुरुवार दोपहर को उनके शव को दिल्ली से जम्मू-कश्मीर ले जाया जाएगा। मुफ्ती के निधन पर जम्मू-कश्मीर में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की गई है।

मुफ्ती सईद के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'उनके न रहने से देश और जम्मू कश्मीर में एक शून्य पैदा हो गया है। मुफ्ती साहब ने अपने नेतृत्व के जरिए जम्मू-कश्मीर के जख्मों पर मरहम लगाने का काम किया। उनकी कमी हमें हमेशा खलेगी।'










राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि मैं काफी दुखी और सदमें में हूं, भगवान उनकी आत्मा को शांति दें। उन्होंने सईद की बेटी महबूबा मुफ्ती और परिवार से संवेदना जताते हुए इस मुश्किल समय में ढांढ़स बंधाया।




बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा कि सईद विजनरी नेता थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन मजबूत जम्मू-कश्मीर के लिए समर्पित कर दिया। ऐसे मोड़ पर उनका जाना बेहद दुखद है।




देश के पहले मुस्लिम गृहमंत्री थे सईद :

- 1950 में नेशनल कॉन्फ्रेंस से सियासी सफर शुरू हुआ.
- 1972 में कांग्रेस के साथ जुड़े और राज्य में मंत्री बने.
- 1987 में कांग्रेस छोड़ वीपी सिंह के जनमोर्चा में जा मिले.
- 1989 में वीपी सिंह सरकार में गृह मंत्री बने.
- नवंबर 2002 से 2005 तक राज्य के सीएम रहे.
- और पिछले साल 1 मार्च को ही दोबारा सीएम बने थे.
Next Story