Top
Home > Archived > मोदी सरकार ने किया पूरा सपना, अब होगा हमारा घर अपना

मोदी सरकार ने किया पूरा सपना, अब होगा हमारा घर अपना

 Special News Coverage |  10 Feb 2016 2:46 PM GMT




नई दिल्ली
जब देश की केवल एक प्रतिशत जनसंख्या ही 10 लाख रूपये से अधिक कीमत वाले मकान खरीदने में सक्षम हो तो सरकार न केवल स्मार्ट शहर बनाने को प्रतिबद्ध है बल्कि पांच लाख रूपये से सस्ते मकानों को भी उपलब्ध करने जा रही है। भूतल सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने यह जानकारी दी। वो उद्योग मंडल एसोचैम के ‘स्मार्ट शहर‘ शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

पांच लाख रूपये से कम कीमत वाला मकान उपलब्ध
गडकरी ने कहा कि सस्ते मकान बहुत महत्वपूर्ण हैं। सबसे बड़ी रुकावट यह है कि हमारे देश में केवल एक प्रतिशत लोग ही ऐसे हैं जो कि 10 लाख रूपये से अधिक कीमत वाला मकान खरीद सकते हैं। अगर हम पांच लाख रूपये से कम कीमत वाला मकान उपलब्ध कराते हैं तो 30 प्रतिशत जनता खरीद पाएगी। उन्होंने कहा कि स्मार्ट शहर बनाने पर अपने ध्यान के साथ साथ निर्धनतम लोगों को वहनीय कीमतों पर मकान उपलब्ध कराना भी नरेंद्र मोदी सरकार के शीर्ष एजेंडे में से एक है।


सस्ते मकान का उद्घाटन 20 फरवरी को होगा
इस तरह के एक प्रोजेक्ट के तहत महाराष्ट्र के नागपुर में एक प्रयोग किया गया है। वहां इस्पात के ढांचे पर मकान बनाया गया है जिसमें 70 प्रतिशत ‘फ्लाई एश’ का इस्तेमाल है। इसका उद्घाटन 20 फरवरी को होगा। मंत्री ने कहा कि भवनों की निर्माण लागत 1000 रपये प्रति वर्ग फुट आती है। हम 450 वर्ग फुट का मकान पांच लाख रूपये में उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे। हम उनमें सौर ऊर्जा प्रणाली लगा रहे हैं और ‘फ्लाई एश’ से बना बेड भी। उन्होंने कहा कि इस पर 1.5 लाख रूपये की सब्सिडी दी जाएगी। खरीदार के लिए मकान की लागत 3.5 लाख रूपये होगी और 7 से 7.5 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध होगा। कोई गरीब भी इसे खरीद सकता है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it