Top
Home > Archived > पढ़ें : मन की बात में पीएम मोदी ने की खादी, किसान बीमा और बेटियों की बात

पढ़ें : 'मन की बात' में पीएम मोदी ने की खादी, किसान बीमा और बेटियों की बात

 Special News Coverage |  31 Jan 2016 7:58 AM GMT

PM Modi MannKiBaat



नई दिल्ली : नए साल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली #MannKiBaat हुई। प्रधानमंत्री ने इसकी शुरुआत गांधी जी की पुण्यतिथि से की। उनको श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने खादी के प्रयोग और विस्तार पर गंभीरता दिखाने की अपील की। उन्होंने देशवासियों से कहा, आपके ढेर सारे कपड़ों के बीच एक खादी का भी कपड़ा हो। इसके अलावा किसानों को उनकी फसल के बीमा से जोड़ने के लिए देशवासियों से अपील की कि आप लक्ष्य बनाएं कि अगले दो साल में 50% किसानों को बीमा योजना से जोड़ देंगे।


खादी हो घर-घर का फैशन :
मोदी ने खादी का जिक्र करते हुए सरदार पटेल की बात बताई। पटेल कहा करते थे, हिन्दुस्तान की आजादी, अहिंसा, किसान का कल्याण सिर्फ खादी में ही है। खादी के संबंध में मैंने पूरे देश में इस क्षेत्र में काम कर रहे लाखों लोगों को पत्र लिखकर उनसे पूछा। आज खादी एक अलग पहचान बन गया है। यह युवा पीढ़ी के लिए फैशन का नया ट्रेंड सेट कर रहा है।

इसके अलावा जो आर्गेनिक की तरह झुकाव रखते हैं उनके लिए भी ये बहुत बेहतरीन है। खादी का पहले सरकारी इस्तेमाल खूब होता था, पर अब ये धीरे धीरे खत्म हो रहा है। लोग बेरोजगार होते गए। पर डाक विभाग, रेलवे, जैसे कई विभाग ने खादी को बढ़ावा देने के प्रयास किए हैं। खादी में बड़ी ताकत हैं। ये 18 मानव दिन का रोजगार खड़ा करेगा। गांधी टेक्नोलॉजी के अपग्रेडेशन के प्रति भी काफी रुचि रखते थे। अब सोलर एनर्जी से चरखा चल रहा है। इससे क्वालिटी में गुणात्मक परिवर्तन आया है। सोलर चरखे के लिए कई दोसा से गीता देवी, बिहार नवादा से साधना देवी ने पत्र लिखकर कहा है कि सोलर चरखे के कारण उनकी आय में वृद्धि हुई है। सूत की क्वालिटी में भी गुणात्मक वृद्धि हुई। मैं देशवासियों से आग्रह करता हूं कि आपके ढेर सारे कपड़े के बीच एक खादी भी हो।

बेटियों से ध्वजा रोहण की तारीफ :
पीएम मोदी ने कहा, हमने आन बान शान के साथ गणतंत्र दिवस मनाया। हरियाणा और गुजरात ने अनोखा प्रयोग किया। सरकारी स्कूल में इलाके की सबसे अधिक पढ़ी लिखी बेटी से ही ध्वजारोहण कराकर उन्हें सम्मानित किया गया। ये बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ अभियान का उत्तम प्रसार है। दोनों राज्यों को बधाई। हरियाणा में गत दो वर्षों में जिनके घर बेटी हुई उन्हें गणतंत्र दिवस पर आमंत्रित किया गया। आगे की पंक्ति में जगह दी। राज्य में सामाजिक संतुलन खतरे में था। हरियाणा का हृदय से अभिनंदन करता हूं उन्होंने अच्छा काम किया। बेटियों की संख्या में वृद्धि हुई।

महापुरुषों की प्रतिमा सफाई की हो, तो शेयर करें :
पीएम ने देशवासियों से कहा कि हमने पिछले मन की बात में देश के महापुरुषों की जहां जहां भी प्रतिमाएं लगीं हैं उनकी सफाई करने का आह्वान किया था। बहुत अच्छा लगा कि लोगों ने इस ओर रुचि दिखाई। बहुत से लोगों ने तो इसके फोटो मुझे भेजे हैं लेकिन अन्य लोग भी अगर इस मुहिम से जुड़ें और अपनी तस्वीरें MYGOV पर मुझे भेजें तो अच्छा लगेगा।

दो सालों में 50% किसान फसल बीमा योजना से जुड़ें :

मोदी ने किसानों की चर्चा करते हुए कहा, प्राकृतिक आपदा में किसान की पूरी मेहनत बर्बाद हो जाती है। फसल बीमा योजना ही उसका एक उपाय है। 2016 में सरकार ने किसानों को ये तोहफा दिया है। क्या हम संकल्प कर सकते हैं कि आने वाले दो साल में देश के 50% किसानों को बीमा से जोड़ें। इसमें मुझे देशवासियों की मदद चाहिए। नई बीमा योजना में किसानों के लिए प्रीमियम राशि खरीब की फसल के लिए 2% और रबी की फसल के लिए 1% रखी गई है। मैं चाहता हूं कि फसल बीमा योजना ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचे।

कभी भी सुनिए 'मन की बात' :
नए साल पर पहली मन की बात पर तोहफा देते हुए मोदी ने आज एक नई शुरुआत की। उन्होंने देशवासियों के लिए एक मोबाइल नंबर जारी किया। इस पर मिस कॉल देकर कोई भी कभी भी पीएम मोदी के मन की बात को सुन सकता है। ये नंबर है 8190881908। फिलहाल ये हिंदी में हैं। बहुत जल्द इससे अन्य मातृभाषा में भी सुन सकेंगे।

स्टार्टअप सिर्फ आईटी नहीं अनगिनत है :
मोदी ने कहा, स्‍टार्टअप मतलब सिर्फ आईटी नहीं है। ये अनगिनत अवसरों को लेकर आता है। सिक्किम आर्गेनिक स्टेट बन गया है। अनुराग अग्रवाल और सिद्दी कलमाणी मुझे सिक्किम में मिले, वो कृषि क्षेत्र में काम करते हैं। ये स्टार्टअप काबिले तारीफ है। आप अपनी और राय दें। उन्होंने कुछ अन्य स्टार्टअप के बारे में भी बताया और तारीफ की। जैसे विश्वास द्विवेदी ने ऑनलाइन किचन, दिग्नेश पाठक ने किसानों के लिए पशुओं के आहार पर काम करने का मन बनाया है। मनोज, निखिल एग्री स्टोरेज का स्टार्टअप ये वाकई अच्छे हैं।

देश में स्वच्छता अभियान सौंदर्य से जुड़ रहा है :
पीएम ने स्वच्छता अभियान पर चर्चा करते हुए कहा कि अब हम एक कदम आगे बढ़ गए हैं। हम स्वच्छता के साथ सौंदर्य को भी जोड़ रहे हैं। इसके लिए न तो कोई विभाग न मोदी सिर्फ देशवासियों की सोच तारीफ के काबिल है। देश के कई रेलवे स्टेशन पर स्थानीय कलाकार, लोग, छात्र अपने अपने शहर का स्टेशन सजाने में लगे हैं। दीवार, साइन बोर्ड, जागरूक करने वाले स्लोगन लगे दिख रहे हैं। जैसे हजारीबाग के स्टेशन पर आदिवासी महिलाओं ने पेंटिंग से सजा दिया है। इस तरह कई स्टेशन सजाए जा रहे हैं। मोदी ने कहा, आपने भी अगर स्वच्छता के साथ सौंदर्य का प्रयास किया है तो हमें तस्वीरें भेजें। ये स्कूल, मंदिर, स्टेशन, चर्च, मस्जिद मंदिर किसी के आसपास सफाई के साथ सौंदर्य को जोड़ा है वे तस्वीरें भेजें।

दुनिया भर की समुद्री ताकत भारत में दिखेगी :
मोदी ने इस मौके पर चर्चा की कि आने वाले 4 से 8 फरवरी तक पूरा विश्व अपने देश आ रहा है। दुनिया के कई देशों की समुद्री तोप, तकनीक आंध्र के विशाखापट्टनम तट पर आ रहे हैं। ये बहुत महत्वपूर्ण है। संस्कृत में समुद्र को सागर कहा जाता है। समुंदर हमें जोड़ता है। हमारे कई राज्य हैं जहां समुंदर से जुड़ी हुई परंपराएं हैं। एक अच्छा अवसर है दुनिया की समुद्री ताकतें यहां आ रही हैं। इसके अलावा सार्क देशों का खेलकूद समारोह गुवाहाटी में आ रहे हैं। साउथ एशियन गेम्स हो रहा ये अच्छा अवसर है।

मोदी एप पर शेयर करें परीक्षा का अनुभव :
आने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा, मेरी इच्छा है जिन छात्रों ने तनावमुक्त परीक्षा दी है, परिवार में जो इससे माहौल बदला है, सीनियर ने क्या इसमें मदद की है। ये सब कुछ आप नरेंद्र मोदी एप पर शेयर करें। मीडिया भी इन्हें दिखाए। ताकि आने वाले परीक्षार्थी इससे सीख लेंगे।

आपको बता दें कि 'मन की बात' कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी देश के अलग-अलग मुद्दों पर जनता से बात करते हैं और आम लोगों के सुझावों को इसमें जोड़ते हैं। 'मन की बात' का यह 16वां कार्यक्रम है। गौरतलब है कि अभी तक इस कार्यक्रम के लिए 61 हजार आइडियाज मिल चुके हैं यही नहीं इसके अलावा सरकार को 1.43 लाख ऑडियो संदेश भी मिले हैं, जिसमें से कुछ को पीएम ने अपने कार्यक्रम में शामिल किया है।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it