Home > Archived > पीएम मोदी करेंगे आज 'स्टैंड अप इंडिया' का आगाज

पीएम मोदी करेंगे आज 'स्टैंड अप इंडिया' का आगाज

 Special News Coverage |  5 April 2016 2:28 AM GMT

edfb0e64-60df-449d-b8cd-57e2712d8941

नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नोएडा में 'स्टैंड अप इंडिया' योजना का शुभारंभ करेंगे। सरकारी बयान में कहा गया है कि इस पहल के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लोगों और महिलाओं को दस लाख से लेकर एक करोड़ तक कर्ज देकर उद्यमिता को बढ़ावा देने का काम किया जाएगा।
योजना के मुताबिक, सभी सूचीबद्ध वाणिज्यिक बैंक की शाखाएं कम से कम दो ऐसे कर्ज देंगी। इस पहल के तहत ऑनलाइन पंजीयन और सहायता के लिए एक वेब पोर्टल की भी शुरुआत की जाएगी।



प्रधानमंत्री जी की लोक कल्याणकारी योजना “स्टैंडअप इंडिया” का शुभारंभ किया जायेगा, साथ ही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत भारतीय माइक्रो क्रेडिट द्वारा 5100 ई-रिक्शा का वितरण किया जायेगा। भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी), दलित इंडियन चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज सहित कई बैंक, उद्योग समूह तथा गैर सरकारी संगठनों का भी कार्यक्रम में सहयोग है।


स्टैंडअप इंडिया से सम्बंधित एक वेब पोर्टल की शुरुआत प्रधानमंत्री के द्वारा की जाएगी। स्टैंडअप इंडिया स्कीम अनुसूचित जाति, जनजाति और महिलाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देगा। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, जनजाति और महिलाओं को उद्योग लगाने के लिए 10 लाख रूपये से लेकर 1 करोड़ रूपये तक का ऋण बैंकों से मिल सकेगा। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक जी, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा, प्रदेश के सांसदगण तथा पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

10 लाख से 1 करोड़ तक मिलेगा लोन

एससी, एसटी और महिलाओं के बीच उद्यमशीलता को प्रोत्‍साहन देने के लिए ‘स्‍टैंड अप इंडिया स्‍कीम’ के तहत केंद्र सरकार ने 10 लाख रुपए से लेकर 100 लाख रुपए तक की सीमा में लोन देने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत नये उद्योग लगाने के लिए आवेदकों को लोन दिया जाएगा।

इस राशि के उपयोग के लिए रुपे डेबिड कार्ड की व्यवस्था की जाएगी। योजना में 10 हजार करोड़ रुपये की प्रारंभिक धनराशि के साथ ही सिडबी के माध्‍यम से दोबारा वित्‍तीय सुविधा दी जाएंगी। सरकार ने एनसीजीटीसी के माध्‍यम से ऋण गारंटी के लिए 5000 करोड़ रुपये के कोष का निर्माण किया है।

इस पहल से सरकार के अन्‍य विभागों में चल रही योजनाओं के साथ सहयोग करने का भी लाभ मिलेगा। इस पूरी प्रक्रिया का नेतृत्‍व सिडबी के द्वारा संपूर्ण देश के विशेष संस्‍थानों के विभिन्‍न क्षेत्रों में दलित इंडियन चैम्‍बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्‍ट्री के सहयोग से किया जाएगा। सिडबी के कार्यालय और कृषि एवं ग्रामीण विकास राष्‍ट्रीय बैंकों को स्‍टैंड अप संपर्क केंद्रों के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा।

लाभार्थियों को वितरित किए जाएंगे ई-रिक्शा


‘स्‍टैंड अप इंडिया स्कीम' की लॉन्चिंग के बाद प्रधानमंत्री मंच के पास बनाये गये स्पेशल टी-स्टाल पर लाभार्थियों के साथ चाय पर चर्चा करेंगे। इसके बाद कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के अंत में चयनित लाभार्थियों को ई-रिक्शाओं का वितरण करेंगे।

ये रास्ते सामान्य यातायात के लिए होंगे बंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने कई रास्तों को बंद किया है। नवादा बारात घर से इंडस वैली स्कूल तिराहा, बड़ा डीपार्क तिराहा से डीएलएफ चौराहा, कार्ल हूबर स्कूल तिराहा से डीएलएफ चौराहा, जयपुरिया चौराहा से पानी की टंकी नंबर-21, पुलिस चौकी सेक्टर-62 चौराहे से मौसम विभाग कार्यालय तिराहा तक रास्तों को बंद किया गया है।

आठ स्थानों पर बनाई गई पार्किंग


वीवीआईपी के लिए ओकाया बिल्डिंग में बनी पार्किंग पी-1 व मौसम विभाग तिराहे से बैंक ऑफ इंडिया चौक के बीच मुख्य मार्ग पर पार्किंग पी-2 बनाई गई है। वहीं वीआईपी के लिए जयपुरिया इंस्टीट्यूट के सामने मुख्य मार्ग पर पार्किंग पी-3 बनाई गई है। मीडियाकर्मियों को जयपुरिया के अंदर पार्किंग पी-4 व एनआईओएस के पी-5 में वाहन पार्क करना होगा।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Share it
Top