Archived

विश्व में भी पीएम मोदी का जलवा कायम, टॉप टेन में मिला स्थान

Special News Coverage
24 Dec 2015 1:27 PM GMT
PM Modi

लंदनः भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सर्वे में भी अपना जलवा बरकरार रखा है। विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं के लिए कराये गए एक सर्वे में पीएम नरेंद्र मोदी लोकप्रियता के मामले में टॉप टेन के अंदर हैं। पीएम नरेंद्र मोदी को इस सर्वे में सातवां स्थान दिया गया है। जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को दुनियां का सबसे लोकप्रिय राजनेता चुना गया है।


विश्व में लोकप्रिय नेताओं का सर्वे कराने वाली एजेंसी इंटरनेशनल वर्ल्ड लीडर इन्डेक्स के लिए विन गेलप की ओर से किए गए इस सर्वे में दुनियां के 65 देशों के लोगों से रायशुमारी की गयी थी। इसमें 24 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी के समर्थन में अपना मत दिया। सर्वे की मुख्य बातें यह रही कि मोदी लोकप्रियता के मानक में चीन के राष्ट्रपति से एक पायदान भले नीचे हों लेकिन पीएम मोदी की तुलना में चीन के राष्ट्रपति को 30 प्रतिशत प्रतिकुल वोट मिले हैं। सर्वे में ओबामा को सबसे लोकप्रिय और प्रशंसनीय नेता बताया गया है।


सर्वे में ओबामा के बाद दूसरा स्थान जर्मनी के चांसलर एंजेला मार्केल को स्थान दिया गया है। पक्ष और विरोध के अंतर के बाद भी उन्हें 13 प्रतिशत वोट मिले हैं जबकि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन को प्लस 10 के स्कोर के साथ तीसरा स्थान मिला है। एशियाई इलाकों में दक्षिण एशिया की बात करें तो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को अच्छा समर्थन मिला है जबकि उनके पक्ष में 53 और विरोध में 12 प्रतिशत लोगों ने वोट दिया। इस सर्वे में फ्रांस के राष्ट्रपति को चौथा जबकि रुस के राष्ट्रपति को पांचवा स्थान दिया गया है।
Next Story