Archived

'इंटरनैशनल फ्लीट रिव्यू' में राष्ट्रपति व पीएम मोदी हुए शामिल, नौसेना की देखी 'ताकत'

Special News Coverage
6 Feb 2016 8:39 AM GMT
'इंटरनैशनल फ्लीट रिव्यू' में राष्ट्रपति व पीएम मोदी हुए शामिल
Photo Credit : PIB


विशाखापट्टनम : आंध्र प्रदेश के तट पर नेवी का सबसे बड़ा इवेंट, इंटरनैशनल फ़्लीट रिव्यू आयोजित किया गया। इस मौके पर पीएम नरेन्द्र मोदी के साथ-साथ सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी भी मौजूद रहे। नौसेना ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

राष्ट्रपति सभी सशस्त्र बलों के प्रमुख होते हैं। इसलिए अपने पूरे कार्यकाल में एक बार नौसेना के बेड़े की समीक्षा करते हैं। ‘प्रेजीडेंट्स फ्लीट रिव्यू’ के इस परंपरा को निभाने के साथ ही राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी आंध्र प्रदेश में तीन दिवसीय दौरे पर रहेंगे। राष्ट्रपति भवन की ओर से इस बारे में बताया गया है कि इस समीक्षा का मकसद देश को भारतीय नौसेना की तैयारियों, उच्च मनोबल और अनुशासन के बारे में भरोसा दिलाना है।

पीएम मोदी और राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने विशाखापत्तनम बंदरगाह पर आईएनएस सुमित्रा पर सवार होकर इंटरनैशनल फ़्लीट रिव्यू का आनंद लिया। भारत में पिछली बार यह इवेंट 2001 में मुंबई में हुआ था, जिसमें 29 देशों ने भाग लिया था।

भारतीय नौसैनिक ताकत और कौशल के प्रदर्शन के लिए इस इवेंट का आयोजन किया गया है। इस बार इसमें 50 देशों के 99 जहाजों सहित 24 विदेशी युद्धपोतों और 4,000 नाविकों ने भाग लिया है।


इस इवेंट में यूएस, चीन, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, कनाडा, रूस, जापान, साउथ अफ्रीका सहित 50 देश भाग ले रहे हैं।
Next Story