Top
Home > Archived > भारत-पाक और बांग्लादेश फिर एक हो अखंड भारत का निर्माण करेंगे : राम माधव

भारत-पाक और बांग्लादेश फिर एक हो 'अखंड भारत' का निर्माण करेंगे : राम माधव

 Special News Coverage |  26 Dec 2015 1:28 PM GMT

Ram Madhav

नई दिल्ली : बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने एक इंटरव्यू में कहा है कि आने वाले समय में भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश फिर से एक होकर अखंड भारत का निर्माण करने वाले हैं। माधव ने अल जजीरा न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू में यह बात कही। यह इंटरव्यू शुक्रवार को टेलिकास्ट हुआ था।

इंटरनैशनल न्यूज नेटवर्क अल जजीरा को दिए इस इंटरव्यू में माधव ने 'अखंड भारत' के जिक्र पर कहा कि ऐसा युद्ध के बिना, लोकप्रिय सहमति पर भी हो सकता है।


माधव ने कहा, 'राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अब भी इस बात पर यकीन करता है कि एक दिन ये सभी हिस्से लोकप्रियता और सहमति के आधार पर एक साथ आकर अखंड भारत का निर्माण करेंगे। ऐतिहासिक कारणों से इन्हें अलग हुए सिर्फ 60 वर्ष ही हुए हैं, लेकिन ये फिर एक हो सकते हैं।'

राम माधव ने अपनी बात स्पष्ट करते हुए कहा, 'इसका यह मतलब नहीं है कि हम किसी भी देश के खिलाफ युद्ध छेड़ देंगे या हम किसी की जमीन हड़प लेंगे। बिना किसी युद्ध के लोगों की सहमति के साथ ऐसा हो सकता है।' राम माधव ने यह भी कहा कि उनका यह विचार आरएसएस के एक सदस्य के तौर पर है। राम माधव बीजेपी के मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रवक्ता और संगठन की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य रह चुके हैं।

भारत को हिंदू राष्ट्र कहने के सवाल पर माधव ने कहा, "भारत वह देश है, जहां जीवन जीने का अपना तरीका है, अपना एक खास कल्चर है, अपनी एक सभ्यता है। हम उसे हिंदू कहते हैं तो किसी को एतराज क्यों होना चाहिए? हम एक कल्चर, एक लोग, एक देश का विचार रखते हैं।

दूसरी ओर, बीजेपी नेता के ताजा बयान को कांग्रेस ने प्रॉपगैंडा करार दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता अजय कुमार ने कहा कि आरएसएस या बीजेपी अपनी असफलता से लोगों का ध्यान हटाने के लिए और लोगों को गुमराह करने के लिए ऐसे बयान दे रहे हैं।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story

नवीनतम

Share it