Top
Home > Archived > न्यूक्लियर डील के कुछ देर बाद ही जापान ने भारत को दी चेतावनी

न्यूक्लियर डील के कुछ देर बाद ही जापान ने भारत को दी चेतावनी

 Special News Coverage |  13 Dec 2015 7:31 AM GMT

pm modi and shinzo abe


नई दिल्ली : शनिवार को जैसे ही भारत और जापान के बीच सिविल न्यूक्लियर डील हुई इसके ठीक कुछ देर बाद ही जापान ने चेतावनी दे डाली। जापान ने भारत को आगाह करते हुए कहा की यदि भारत ने न्यूक्लियर टेस्ट करने की हिमाकत की तो हमें आगे सहयोग को लेकर विचार करना पड़ेगा। हालांकि साथ ही साथ जापान ने उम्मीद जताई कि भारत ऐसा कोई फैसला नही लेगा।

जानकारी देते चलें कि जब जापानी सरकार में प्रेस सेक्रेटरी यासुहिसा कवामरुरा से इस बारे में जवाब तलब किया गया कि अगर भारत न्यूक्लियर परिक्षण करता है तो इस पर जापान क्या कदम उठाएगा? तो उन्होंने जवाब देते हुए कहा कि- आप बताएं हमें क्या करना चाहिए। अगर भारत इस परिक्षण को करते हुए अपने वादे से मुकरता है तो जापान का अपने को-ऑपरेशन को रिव्यू करना लाजमी होगा।

वहीं, दूसरी और देश के पीएम नरेंद्र मोदी का कहना है कि जापान के साथ न्यूक्लियर डील दोनों देशों के बीच असैन्य परमाणु सहयोग को लेकर हुआ समझोता सिर्फ कारोबार और क्लीन एनर्जी का समझौता नहीं है, बल्कि यह शांतिपूर्ण एवं सुरक्षित दुनिया के लिए भरोसे एवं रणनीतिक भागीदारी के नए मुकाम का प्रतीक है।

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it