Top
Home > Archived > चेन्नई में आफत की बारिश: मोबाइल-टेलीफोन सेवाएं ठप-कई ट्रेनें रद्द, PM ने बुलाई आपात बैठक

चेन्नई में आफत की बारिश: मोबाइल-टेलीफोन सेवाएं ठप-कई ट्रेनें रद्द, PM ने बुलाई आपात बैठक

 Special News Coverage |  2 Dec 2015 7:18 AM GMT

ChennaiFloods


चेन्नई (तमिलनाडु) : चेन्नई में हो रही भारी बारिश के कारण वहां का हाल बुरा है। बारिश से निपटने के लिए सेना और एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव में जुट गई है। हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। मंगलवार को चेन्नई में 14 घंटे में 20 सेंटीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। यहां बारिश ने पिछले 100 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

चेन्नई एयरपोर्ट को रनवे पर पानी भरने के चलते पूरे दिन के लिए बंद कर दिया गया। एयरपोर्ट पर 700 से ज्यादा यात्री फंसे हैं। निचले इलाकों में तो और बुरा हाल है। सेना और एनडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव में जुट गई है। बारिश से अब तक 188 लोगों की मौत हो चुकी है। पानी भरने के चलते एयरपोर्ट को पूरे दिन के लिए बंद कर दिया है। कई अस्पतालों में पानी घुसने से हालात और बिगड़ गए हैं। अस्पतालों की इमरजेंसी सेवाओं पर बारिश का बुरा असर हुआ है। चिंता की बात यह है कि मौसम विभाग ने चार दिन और बारिश आने की भ‍वि‍ष्यवाणी की है।


ChennaiFloods2

तमिलनाडु सरकार ने राज्य में 36 रिलीफ सेंटर बनाए हैं, जो हालात पर नजर बनाए हुए हैं। अब तक 3600 लोगों को सेफ जगहों पर पहुंचाया जा चुका है। पीने के लिए साफ पानी का इंतजाम भी किया गया है। अडयार डैम से पानी सप्लाई किया जा रहा है। एक महीने में यह तीसरी बार है, जब चेन्नई को बारिश की वजह से इस तरह के हालात का सामना करना पड़ रहा है। अफसरों का कहना है कि कांचीपुरम का पानी नदी और नहरों के जरिए शहर में घुस रहा है। इसकी वजह से हालात और बिगड़ रहे हैं।

ChennaiFloods1

अगले 24 घंटे के लिए खबरदार कर दिया है। एयरपोर्ट पर विमानों की आवजाही ठप हो गई है और कई इलाकों की बिजली भी गुल हो गई है। बिगड़े मौसम के कारण रेलवे ट्रैक को भी भारी नुकसान हुआ है, जिसके कारण कई ट्रेनों का परिचालन ठप है।

ChennaiFloods3





UPDATES
- मौसम विभाग के चीफ एल एस राठौर ने कहा है कि साउथ इंडिया के कोस्टल एरिया में 72 घंटे बारिश जारी रहेगी।
- चेन्नई एयरपोर्ट के रनवे पर पानी भर जाने से गुरुवार सुबह तक सभी उड़ानें रद्द। फ्लाइट्स हैदराबाद और बेंगलुरु डायवर्ट की गईं।
- बारिश से प्रभावित लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर- 011-24363260, +919711077372
- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के हालात पर मंत्रियों के साथ मीटिंग की है, इसमें राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज और वैंकेया नायडू मौजूद थे।
- बुधवार दोपहर 12.30 बजे कैबिनेट सेक्रेटरी ने डीजी मौसम विभाग, होम सेक्रेटरी, एनडीआरएफ, एनडीएमए के अफसरों की मीटिंग बुलाई है।
- चेन्नई में नवंबर में करीब 120 सेमी. बारिश हुई है। यहां के दो सब अर्बन (तांबरम और मुदीचुर) इलाकों में हालात बेहद खराब हो गए हैं। यही वजह है कि आर्मी को बुलाया गया है।
- एनडीआरएफ की 10 टीमें चेन्नई भेजी गई हैं। इनमें से चार पहुंच चुकी हैं।
- आर्मी ने 50-50 जवानों की दो टीमें चेन्नई के दो इलाकों में भेजी हैं। नेवी ने आईएनएस अडयार से दो टीमें रवाना की हैं।
- एयरफोर्स के भी दो हेलिकॉप्टर रिलीफ ऑपरेशन में जुटे हैं।
- रनवे पर पानी भर जाने के बाद चेन्नई एयरपोर्ट बुधवार दिनभर के लिए बंद कर दिया गया है। एयरपोर्ट पर फंसे यात्रियों को मौसम खुलने का इंतजार है। 19 ट्रेनें भी कैंसल कर दी गई हैं।
- स्कूल-कॉलेज 16 दिन से बंद हैं। ये 10 दिन और बंद रहेंगे। इंडस्ट्रीज और सरकारी ऑफिस भी बंद हैं।
- पीएम मोदी ने सीएम जयललिता से दो बार फोन पर बात कर उन्हें पूरी मदद का भरोसा दिलाया है।
- हॉस्पिटलों में मरीजों की भारी भीड़ है, लेकिन वहां भी पानी भरा है।
- कोस्टल सिक्युरिटी ग्रुप की भी मदद रेसक्यू ऑपरेशन में ली जा रही है।
- लोग सोशल मीडिया के जरिए आपस में और रेसक्यू टीमों से कॉन्टेक्ट कर रहे हैं। कई इलाकों में बिजली गुल है।
- प्रेग्नेंट महिलाओं या नवजात बच्चों के लिए स्पेशल बोट का अरेंजमेंट किया गया है।

स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it