Top
Home > Archived > ...तो इस बिजनेसमैन ने कराई मोदी-शरीफ की लाहौर में सरप्राइज मुलाकात?

...तो इस बिजनेसमैन ने कराई मोदी-शरीफ की लाहौर में सरप्राइज मुलाकात?

 Special News Coverage |  25 Dec 2015 1:44 PM GMT


PM Narendra Modi Nawaz Sharif

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान गए। प्लेन से उतरे तो पाक पीएम नवाज शरीफ उनके स्वागत के लिए खड़े थे, दोनों प्रधानमंत्री गले मिले। पीएम मोदी लाहौर के पास रायविंड स्थित पीएम नवाज़ के घर जाती उमरा फॉर्महाउस पर गये। नवाज़ शरीफ के घर पर उनका गर्मजोशी से स्वागत हुआ। आपको बता दें कि करीब 11 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री पाकिस्तान गया है.

बताया जाता है कि नेपाल के काठमांडू शहर में पिछले साल नवंबर में हुई सार्क समिट के दौरान मोदी-शरीफ की मुलाकात अरेंज करने में उनकी प्रमुख भूमिका थी। इस बात का खुलासा एक अंग्रेजी अखबार ने एनडीटीवी की बरखा दत्त की आने वाली किताब के हवाले से किया।


कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल के भाई
इस अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक शरीफ और मोदी के बीच यह बैठक नवंबर में काठमांडू के एक होटल में हुई थी। इसका इंतजाम भारत के बड़े स्टील कारोबारी सज्जन जिंदल ने किया था। सज्‍जन को भारत के स्टील किंग के रूप में जाना जाता है और वे कांग्रेस के पूर्व सांसद नवीन जिंदल के भाई हैं। मीटिंग में दोनों नेताओं के बीच रिश्ते सुधारने पर रजामंदी बनी थी।

जिंदल स्टील्स के मालिक सज्जन जिंदल को पीएम मोदी का करीबी माना जाता है। साथ ही उनके पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनके बेटे सज्जन जिंदल से भी अच्छे रिश्ते हैं। कहा तो यह तक जा रहा है कि पीएम मोदी के ताजा पाकिस्‍तान दौरे में भी सज्‍जन की खास भूमिका रही हैं। सज्‍जन इस मुलाकात के दौरान लाहौर में मौजूद थे।




...तो अचानक कुछ यूँ बना पाक जाने का प्लान ?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अचानक पाकिस्तान जाने का प्रोग्राम कैसे बना, भारत से लेकर पाकिस्तान में इसको लेकर तरह-तरह के कयास लग रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक अफगानिस्तान दौरे पर गए पीएम नरेंद्र मोदी ने पाकिस्तान पीएम नवाज शरीफ को सुबह बर्थडे विश करने के लिए फोन किया था। इस फोन कॉल पर ही मोदी ने पाकिस्तान जाने का कार्यक्रम बना डाला।

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी ने अपने पाकिस्तान दौरे की जानकारी अधिकारियों को दी। इसके बाद आनन-फानन में मोदी के पाकिस्तान दौरे की तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it