Top
Home > राष्ट्रीय > जस्टिस रंजन गोगोई होंगे सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश

जस्टिस रंजन गोगोई होंगे सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश

 Special Coverage News |  1 Sep 2018 12:26 PM GMT

जस्टिस रंजन गोगोई होंगे सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश
x

न्यायाधीश रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस दीपक मिश्रा उनके नाम की सिफारिश भेजेंगे. नियम के मुताबिक सबसे वरिष्ठ जज मुख्य न्यायाधीश होते हैं. मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस रंजन गोगोई 3 अक्टूबर को शपथ लेंगे. उम्मीद की जा रही है कि अगले दो हफ्ते के भीतर सरकार के अनुरोध पर राष्ट्रपति सचिवालय जस्टिस गोगोई को अगले चीफ जस्टिस के लिए नामांकित कर देगा

जस्टिस रंजन गोगोई का देश का अगला मुख्य न्यायाधीश बनना तय माना जा रहा था. इंडिया लीगल के मुताबिक कानून मंत्रालय ने प्रोटोकॉल के तहत जस्टिस दीपक मिश्रा से अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने की घोषणा की है. एक रिपोर्ट के अनुसार जस्टिस दीपक मिश्रा दो सितंबर को अपना पत्र मंत्रालय को भेज सकते हैं. वर्तमान मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा दो अक्टूबर को रिटायर हो रहे हैं.

परंपराओं के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट के सबसे वरिष्ठ जज को चीफ जस्टिस बनाया जाता है, और सीनियॉरिटी के हिसाब से जस्टिस गोगोई मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के बाद सबसे ऊपर हैं. बता दें कि 12 फरवरी 2011 को जस्टिस गोगोई पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस बने. 23 अप्रैल 2012 को वह सुप्रीम कोर्ट में आए. बताया जा रहा है कि सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर जस्टिस गोगोई का कार्यकाल एक साल, एक महीने और 14 दिन का होगा. वह 17 नवंबर 2019 को सेवानिवृत्त होंगे.

Tags:    
Next Story
Share it