Top
Home > राष्ट्रीय > LIVE : मोदी सरकार का बड़ा फैसला, भारत ने पाकिस्तान को मिला मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया

LIVE : मोदी सरकार का बड़ा फैसला, भारत ने पाकिस्तान को मिला मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया

कश्मीर में हुए इस आतंकी हमले की पूर दुनिया निंदा कर रही है। संयुक्त राष्ट्र , अमेरिका इजरायल, फ्रांस, श्री लंका, भूटान समेत कई देशों ने निंदा की है.

 Special Coverage News |  15 Feb 2019 5:30 AM GMT  |  दिल्ली

LIVE : मोदी सरकार का बड़ा फैसला, भारत ने पाकिस्तान को मिला मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लिया

नई दिल्ली : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर आतंकी हमले में 37 जवान शहीद हो गए। इसके बाद सरकार और सुरक्षा एजेंसियां ऐक्शन मोड में हैं। एक ओर जहां पीएम मोदी ने आज एक आपात बैठक बुलाई है, वहीं सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह आज कश्मीर के दौरे पर जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में चल रही CCS की बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक में गृह मंत्री, वित्त मंत्री, रक्षा मंत्री शामिल हुए. प्रधानमंत्री के घर ये बैठक करीब 1 घंटे तक चली है.

CCS की बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया को संबोधित किया. अरुण जेटली ने कहा कि CCS ने पुलवामा हमले की समीक्षा की और इसपर चर्चा की, बैठक में दो मिनट का मौन रखा गया. उन्होंने कहा कि जिन जवानों ने शहादत दी है उनपर देश को गर्व है. विदेश मंत्रालय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने के लिए सभी संभावित कदम उठाएगा. बैठक में हुए सभी फैसलों को बाहर नहीं बताया जा सकता है. अरुण जेटली ने ऐलान किया कि भारत सरकार ने पाकिस्तान को दिया हुआ मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस ले लिया है. पाकिस्तान को कूटनीतिक स्तर पर घेरने की तैयारी की जा रही है. भारत सरकार की ओर से शनिवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई जाएगी और पुलवामा हमले पर चर्चा की जाएगी. सर्वदलीय बैठक की अगुवाई गृह मंत्री राजनाथ सिंह करेंगे.

- पाकिस्तान ने इस हमले को लेकर सफाई देते हुए लिखा है, 'भारत अधिकृत कश्मीर के पुलवामा में हुआ हमला चिंता का विषय है। विश्व में कहीं पर भी होने वाली हिंसा की गतिविधियों की हम कड़ी निंदा करते हैं। इसके साथ ही बिना जांच के भारतीय मीडिया और सरकार द्वारा हमले का लिंक पाकिस्तान से जोड़े के तमाम आक्षेपों को सिरे से खारिज करते हैं.

- कश्मीर में हुए इस आतंकी हमले की पूर दुनिया निंदा कर रही है। संयुक्त राष्ट्र , अमेरिका इजरायल, फ्रांस, श्री लंका, भूटान समेत कई देशों ने निंदा की है.

शहीदों के परिवारों को 25 लाख देगी योगी सरकार

- उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पुलवामा हमले में शहीद हुए उत्तर प्रदेश के जवानों के परिजनों के लिए 25 लाख रुपये की राशि देने का ऐलान किया है

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि देंगे. गाजियाबाद हिंडन एयरबेस से वायुसेना का ग्लोबमास्टर श्रीनगर के लिए रवाना हो गया है. शहीद जवानों के पार्थिव शरीर को पालम एयरपोर्ट लाया जाएगा, यहां से ही उनके पार्थिव शरीरों को उनके घरों के लिए भेजा जाएगा. शहीद जवानों में सबसे ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश के जवानों की है.

- सूत्रों की मानें तो भारत सरकार पुलवामा हमले पर डोजियर तैयार कर सकती है. जिसमें ये सबूत दिए जाएंगे कि इस हमले में पाकिस्तान का हाथ है. इसके जरिए कूटनीतिक स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग किया जाएगा. केंद्र सरकार एक तरफ पाकिस्तान के खिलाफ डोजियर तैयार करेगी, तो वहीं आतंकियों के खिलाफ भी बड़ा एक्शन लिया जाएगा.

- पुलवामा हमलाः मध्य प्रदेश के इटारसी में पीएम मोदी की रैली रद्द.

- दिल्लीः सीसीएस की बैठक के लिए 7 लोक कल्याण मार्ग पहुंचे गृह मंत्री निर्मला सीतरमण, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, और एनएसए अजीत डोभाल.

- पुलावामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में 37 जवान शहीद। घटनास्थल की सुबह की तस्वीरें.

- पुलवामा आतंकी हमले के बाद रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण स्वीडन दौरा छोड़कर स्वदेश लौट आई हैं। वह आज सीसीएस की बैठक में हिस्सा लेंगी.

- पीएम मोदी ने सुरक्षा एजेंसियों के टॉप ऑफिसर और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से इस पूरे मामले पर विस्तार से जानकारी ली है। इसके अलावा गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, इंटेलीजेंस ब्यूरों के निदेशक और कई अन्य सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों से बात की है.

- खबर है कि गृह मंत्री राजनाथ सिंह इस हमले के बाद आज जम्मू-कश्मीर को दौरा कर सकते हैं.


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Next Story
Share it