Home > मोदी-जिनपिंग के सामने बजाया गया 36 साल पुराना गाना, विदेश मंत्रालय ने बताया क्या हुई बात?

मोदी-जिनपिंग के सामने बजाया गया 36 साल पुराना गाना, विदेश मंत्रालय ने बताया क्या हुई बात?

PM मोदी के स्वागत में चीनी कलाकारों ने बॉलिवुड के मशहूर गाने 'तू है वही दिल ने जिसे अपना कहा...' की धुन बजाकर दोनों देशों के रिश्तों में गर्माहट भरने की कोशिश की।

 Arun Mishra |  2018-04-28 06:40:00.0  |  दिल्ली

मोदी-जिनपिंग के सामने बजाया गया 36 साल पुराना गाना, विदेश मंत्रालय ने बताया क्या हुई बात?PHOTO : MIB

नई दिल्ली : चीन के 'दिल' वुहान में शनिवार को भारत-चीन रिश्तों की एक नई सुबह हुई। दो दिनों के अनौपचारिक दौरे के दूसरे दिन पीएम नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के बीच गाढ़ी छनती दिखाई दी। इससे पहले शुक्रवार को मोदी के स्वागत में चीनी कलाकारों ने बॉलिवुड के मशहूर गाने 'तू है वही दिल ने जिसे अपना कहा...' की धुन बजाकर दोनों देशों के रिश्तों में गर्माहट भरने की कोशिश की।

ये धुन सुनकर पीएम मोदी काफी खुश दिखाई दिए। साथ ही उन्होंने ताली बजाकर कलाकारों की प्रशंसा भी की। इस दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भी उनके साथ मौजूद रहे। पीएम मोदी का चीन में इस तरह इस्तकबाल होना काफी अहम माना जा रहा है. यहां तक कि फिल्म ये वादा रहा के अभिनेता ऋषि कपूर ने भी इस पर खुशी जाहिर की है।

विदेश मंत्रालय ने बताया क्या हुई बात?
पीएम मोदी की चीन यात्रा को लेकर विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानाकारी देते हुए कहा कि इस दौरान गंगा सफाई से लेकर व्यापार संतुलन तक कई अहम मुद्दों पर बात हुई है। गोखले ने कहा, 'मीटिंग में दोनों नेताओं के बीच सीमा पर तनाव को कम करने को लेकर सहमति दिखी और दोनों ने कहा कि वे अपनी सेनाओं को स्ट्रैटेजिक गाइडेंस देंगे।'
विदेश मंत्रालय ने बताया कि इस दौरान चीन के बेल्ट ऐंड रोड प्रॉजेक्ट और डोकलाम को लेकर सीधे तौर पर कोई बात नहीं हुई। बता दें कि चीन के बेल्ड ऐंड रोड प्रॉजेक्ट के तहत बन रहा चाइना-पाकिस्तान इकॉनमिक कॉरिडोर भारत के जम्मू-कश्मीर राज्य के पाक के कब्जे वाले हिस्से से होकर गुजरता है। इसे लेकर भारत को आपत्ति रही है।

Tags:    
Share it
Top