Top
Home > राष्ट्रीय > 4 अक्टूबर 2018 : दिन भर की 5 बड़ी खबरों का पोस्टमार्टम, देखिए- LIVE Video

4 अक्टूबर 2018 : दिन भर की 5 बड़ी खबरों का पोस्टमार्टम, देखिए- LIVE Video

पेट्रोल और डीजल के दाम में केंद्र सरकार ने 2.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की है।

 Special Coverage News |  4 Oct 2018 12:00 PM GMT  |  दिल्ली

x

पांच बड़ी ख़बरों का पोस्टमॉर्टम

1. डॉलर के मुकाबले रुपया रसातल पर, पेट्रोल-ज़ल के दाम आसमान पर, राहुल बोले- यह ब्रेकिंग नहीं...ब्रोकेन है

भारतीय रुपये की कीमतों में लगातार गिरावट जारी है। डॉलर के मुकाबला रुपया अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। आज एक अमेरिकी डॉलर की क़ीमत 73.77 रुपए हो गई है। वहीं पेट्रोल-डीज़ल के दामों मे आज भी बढ़ोत्तरी हुई। बुधवार को बाज़ार बंद होने के वक़्त डॉलर की क़ीमत 73.34 रुपए थी। गुरुवार को डॉलर 73.60 पर खुला और शुरुआती कारोबार के दौरान के 73.79 के नए रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचा गया. फिलहाल रुपया थोड़ संभला है लेकिन अभी भी यह अब तक के सबसे निचले स्तर पर है।

2. आज फिर बढ़े तेल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपये, मुंबई में डीजल 80 के पार

तेल के मोर्चे पर लगातार महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी को एक दिन की राहत के बाद आज फिर झटका लगा है. पेट्रोल डीजल के दाम फिर बढ़े गए है. दिल्ली में पेट्रोल 15 पैसे और डीजल 20 पैसे प्रतिलीटर महंगा हुआ है. राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 84.00 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 75.45 रुपए प्रति लीटर हो गई है। आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 14 और डीजल 21 पैसे प्रतिलीटर महंगा हुआ है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 91.34 रुपए प्रति लीटर और डीजल 80.10 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया.

3. महंगाई को लेकर राहुल का मोदी पर बड़ा हमला, ट्रेंड करने लगा राहुल का ट्वीट

डॉलर के मुक़ाबले रुपए के लगातार गिरने और पेट्रोल डीज़ल के लगातार बढ़ने पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सीधे पीएम मोदी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर इसे ब्रेकिंग नहीं ब्रोकेन क़रार दिया. राहुल ने यह टिप्पणी रुपये की गिरती कीमतों की लगातार आ रही ब्रेकिंग न्यूज पर किया. राहुल गांधी ने अंग्रेजी में ट्वीट करते हुए लिखा, ब्रेकिंग-रुपया गिरकर 73.77 पर पहुंचा. यह ब्रेकिंग नहीं, ब्रोकेन(टूटा हुआ) है. राहुल का यह ट्वीट ट्रेड कर रहा है. कल भी राहुल ट्वीट करके हमला बोला था। इसमें कराहुल ने कहा था-रुपया गया 73 पार.महंगाई मचाए हाहाकार. तेल-गैस में लगी है आग. बाजार में मची भागम-भाग. ओ 56 इंच सीने वाले. कब तक चलेगा 'साइलेंट मोड', कहां है 'अच्छे दिन का कोड'?

4. मुकेश अंबानी लगातार 11वें साल सबसे अमीर भारतीय

फोर्ब्स मैग्जीन ने रईस भारतीयों की नई लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी सबसे ऊपर हैं। फोर्ब्स इंडिया की 'इंडियाज 100 रिचेस्ट लिस्ट' में मुकेश अंबानी ने लगातार 11वें साल टॉप किया है। उनकी कुल संपत्ति 4730 करोड़ डॉलर यानि करीब 3.40 लाख करोड़ रुपये है. वहीं, विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 2100 करोड़ डॉलर यानि 1.51 लाख करोड़ रुपये है. आर्सेलर मित्तल के मालिक लक्ष्मी मित्तल 1830 करोड़ डॉलर 1.31 लाख करोड़ रुपये की नेट वर्थ के साथ तीसरे पायदान पर है। चौथे नंबर पर हिंदुजा ब्रदर्स है। अशोक, गोपीचंद, प्रकाश और श्रीचंद हिंदुजा की कुल संपत्ति 1800 करोड़ डॉलर 1.29 लाख करोड़ रुपये है।

5. यूपी पुलिस मे बग़ावत के आसार, आरोपी के समर्थन में छुट्टी पर जा सकते हैं पुलिसकर्मी

विवेक तिवारी हत्याकांड में आरोपी सिपाही प्रशांत चौधरी और संदीप पर कार्रवाई को लेकर यूपी पुलिस मे बग़ावत के आसार हैं। विवेक तिवारी हत्याकांड में सिपाहियों पर कार्रवाई को एकतरफा बताते हुए विरोध की तैयारी की जा रही है। इसे लेकर यूपी पुलिस लामबंद होती नजर आ रही है। कोशिश क जा रही है कि सूबे के सभी पुलिसकर्मी विवेक हत्याकांड में एकतरफा कार्रवाई और अन्य विभिन्न मांगों को लेकर सामूहिक छुट्टी पर रहें. यूपी राज्य पुलिस कर्मचारी परिषद की तरफ से व्हाट्सएप पर मैसेज भेजा जा रहा है।

यूपी राज्य पुलिस कर्मचारी परिषद ने इसके लिए 6 अक्टूबर को इलाहाबाद में मीटिंग बुलाई है। इस बैठक में पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई, अवकाश की समस्या, आत्महत्या और हत्या के विरोध से जुड़ी रूपरेखा तय होगी। एक अन्य संगठन अराजपत्रित पुलिस वेलफेयर एसोसिएशन यूपी ने 5 अक्टूबर को काला दिवस मनाने का ऐलान किया है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है.

मामले में यूपी राज्य पुलिस कर्मचारी परिषद के जनरल सेक्रेटरी अविनाश पाठक ने एक टीवी चैनल से बातचीत में बताया है कि "काला दिवस तो 1 अक्टूबर से ही मनाया जा रहा है. 2 अक्टूबर को छुट्टी की वजह से इस पर ज्यादा फोकस नहीं हो पाया. 6 अक्टूबर को इलाहाबाद में होने वाली बैठक में बड़ा फैसला लिया जाएगा. कोशिश यही है कि सूबे के सभी पुलिस सिपाही एक दिन के अवकाश पर जाएंगे. भले ही वह एक घंटे के लिए हो या फिर एक दिन के लिए."


Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर, Telegram पर फॉलो करे...
Next Story
Share it