राष्ट्रीय

Mahapanchayat : पहलवानों की महापंचायत पर पुलिस अलर्ट, दिल्ली में 2 मेट्रो स्टेशन बंद, सभी बॉर्डर पर भारी सुरक्षा, किसान नेता नजर बंद

Arun Mishra
28 May 2023 6:05 AM GMT
Mahapanchayat : पहलवानों की महापंचायत पर पुलिस अलर्ट, दिल्ली में 2 मेट्रो स्टेशन बंद, सभी बॉर्डर पर भारी सुरक्षा, किसान नेता नजर बंद
x

फोटो : प्रभाकर मिश्रा (वरिष्ठ पत्रकार)

UP, हरियाणा एवं पंजाब से आने वाले खाप पंचायतों एवं किसानों को दिल्ली सीमा पर रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है।

Wrestlers protest : नए संसद भवन की तरफ प्रदर्शनकारी पहलवानों के मार्च को देखते हुए दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड पर है। गाजीपुर, टिकरी सहित दिल्ली के बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था के भारी प्रबंध किए गए हैं। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष ब्रज भूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग करे प्रदर्शनकारी पहलवानों ने शनिवार को कहा कि वे रविवार को नए संसद भवन के सामने महिलाओं की महा पंचायत करेंगे। उनकी इस घोषणा के बाद दिल्ली पुलिस हरकत में आ गई। यूपी, हरियाणा एवं पंजाब से आने वाले खाप पंचायतों एवं किसानों को दिल्ली सीमा पर रोकने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार सुबह नए संसद भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद दिल्ली मेट्रो ने अपने एक बयान में कहा कि दिल्ली मेट्रो रेल पुलिस के निर्देशों के मुताबिक केंद्रीय सचिवालय एवं उद्योग भवन स्टेशनों के प्रवेश एवं निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। इन दोनों स्टेशनों से यात्री सेवाएं बंद रहेंगी। हालांकि, यात्री यहां ट्रेनें बदल सकेंगे।


पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा कि आज निश्चित रूप से महा पंचायत होगी। मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा, 'हम अपने आत्म-सम्मान की लड़ाई लड़ रहे हैं। आज वे लोकतंत्र की हत्या करते हुए नए संसद भवन का उद्घाटन कर रहे हैं। पुलिस ने हमारे लोगों को हिरासत में लिया है, हम प्रशासन से उनकी रिहाई की मांग करते हैं।'

दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर पुलिस अलर्ट

सोनीपत इस्ट के डीसीपी गौरव राजपुरोहित ने कहा कि दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर पर हमने पुरुष और महिला कंपनियों को तैनात किया है। हमारी कोशिश असामाजिक तत्वों को दिल्ली में दाखिल होने से रोकना है। हमने किसी को अभी हिरासत में नहीं लिया है। यदि कोई नए संसद भवन के उद्गाटन समारोह में विघ्न पैदा करने की मंशा से दिल्ली जाना चाहेगा तो हम उसे जाने नहीं देंगे। हमारी टीम ऐसे लोगों की पहचान कर रही है।

अंबाला बॉर्डर पर किसानों को रोका

खाप पंचायतों के नेता एवं किसान पहलवानों के प्रदर्शन में शामिल न होने पाएं, इसे सुनिश्चित करने के लिए गाजीपुर बॉर्डर पर बड़ी संख्या सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के सदस्यों को अंबाला बॉर्डर पर रोका गया है। ये सदस्य अमृतसर से शनिवार को यहां पहुंचे थे।


पहलवानों ने अपने लिए समर्थन जुटाया

बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ अपने प्रदर्शन में समर्थन जुटाने के लिए विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया समेत प्रदर्शनकारी पहलवान उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों का दौरा किया। बजरंग और विनेश हरियाणा के जींद ग तो रियो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और उनके पति सत्यव्रत कादियान पंजाब गए। जंतर मंतर पर धरने पर मोर्चा संभालने वाली पहलवान संगीता फोगाट ने कहा कि वे सभी अलग अलग स्थानों का दौरा करके भावी कार्रवाई की योजना को लेकर खाप नेताओं से बात किया।

Next Story