राष्ट्रीय

PM की अपील पर गृह मंत्रालय की अपील, 1 जून से CAPF कैंटीन में बिकेंगे सिर्फ स्वेदशी उत्पाद

Arun Mishra
13 May 2020 1:17 PM GMT
PM की अपील पर गृह मंत्रालय की अपील, 1 जून से CAPF कैंटीन में बिकेंगे सिर्फ स्वेदशी उत्पाद
x
गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें?

गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के सभी कैंटीन में 10 लाख जवानों के लिए 1 जून से सिर्फ स्वदेशी प्रोडक्ट बिकेंगे। हर साल इन कैंटीन से 2800 करोड़ का सामान खरीदा जाता है। उन्होंने बताया कि यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद लिया गया। दरअसल, मोदी ने कल देश के नाम संबोधन में कहा था कि हमें लोकल के लिए वोकल (vocal about local) होना पड़ेगा। यानी आज से हर भारतवासी को न सिर्फ लोकल प्रोडक्ट्स खरीदने हैं, बल्कि उनका गर्व से प्रचार भी करना है।

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का इस्तेमाल करने का संकल्प ले तो पांच सालों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है।



10 लाख जवानों के परिवार स्वदेशी उत्पादों का इस्तेमाल करेंगे

अमित शाह ने बताया, 'केंद्रीय पुलिस बलों में काम करने वाले 10 लाख जवानों के 50 लाख फैमिली मेंबर इन स्वदेशी उत्पादों का इस्तेमाल करेंगे।' केंद्रीय पुलिसबलों में सीआरपीएफ, बीएसएफ, सीआईएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी, एनएसजी और असम राइफल्स शामिल हैं। इनकी कैंटींस में 2,800 करोड़ रुपए का सालाना सामान बिकता है।'

Next Story