राष्ट्रीय

April Fool के चक्कर में आप मत करना ये भूल, वरना होगी कार्रवाई

Arun Mishra
1 April 2020 2:52 AM GMT
April Fool के चक्कर में आप मत करना ये भूल, वरना होगी कार्रवाई
x
भय के इस दौर में कोई झूठा मजाक भी किसी पर भारी पड़ सकता है.

अप्रैल फूल (1 अप्रैल) आज इस बार ऐसे मौके पर आ रहा है जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस से खौफजदा है और हर कोई इसके खात्मे की दुआ कर रहा है, लेकिन यह अभी भी पूरी दुनिया में फैलता जा रहा है. भारत में भी यह विकराल रूप लेता जा रहा है, भय के इस दौर में कोई झूठा मजाक भी किसी पर भारी पड़ सकता है.

कोरोना का खौफ और सोशल मीडिया पर अफवाहों की बाढ़ के बीच किसी भी सरकार के लिए यह चुनौतीपूर्ण हो जाता है कि अफवाहों पर किस तरह से विराम लगाई जाए. देश में केंद्र हो या राज्य सरकार, हर कोई कोरोना के खिलाफ जंग जीतने की मुहिम में लगा हुआ है.

अब आज बुधवार को दुनियाभर में अप्रैल फूल मनाया जा रहा है तो ऐसे में झूठ बोलने और मजाक करने का दिन रहेगा, लेकिन इस बीच इस बात का भी पूरा ध्यान रखना होगा कि अप्रैल फूल के दिन कोरोना के नाम पर कोई भी अफवाह, झूठा संदेश या लोगों में घबराहट पैदा करने वाली कोई बात न की जाए.

पुलिस की चेतावनी- होगी कड़ी कार्रवाई

महराष्ट्र की सरकार की ओर से मंगलवार को ही ऐसी चेतावनी जारी कर दी गई. कोई भी ऐसा करता पाया गया तो उसके खिलाफ साइबर क्राइम एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी.

महाराष्ट्र सरकार ही नहीं दिल्ली पुलिस की ओर से भी ऐसी चेतावनी जारी की गई है. साउथ दिल्ली के डीसीपी ने ट्वीट कर कहा कि अप्रैल फूल के दिन सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

वसुंधरा राजे सिंधिया की अपील

इसके अलावा राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता वसुंधरा राजे सिंधिया ने भी लोगों से अप्रैल फूल के दिन अफवाह नहीं उड़ाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि पहली अप्रैल को अप्रैल फूल डे मनाया जाता है. मेरे पास सोशल मीडिया और वॉट्सऐप के जरिए अप्रैल फूल से जुड़े कुछ ऐसे मैसेज और जोक्स आए हैं. मैं आपसे गुजारिश करती हूं कि ऐसे जोक्स और मैसेज को ना कहिए. अफवाह मत फैलाइए. यह खतरनाक हो सकता है. सुरक्षित रहें और जिम्मेदार बने.

अप्रैल फूल पर अफवाहों और भ्रामक संदेशों को लेकर महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि राज्य की पुलिस सोशल मीडिया हैंडल्स पर नजर रखेगी. मुंबई पुलिस ने 2 दिन पहले सोमवार को ऐसे ही एक शख्स के खिलाफ केस दर्ज किया था जिसने एक ग्रुप में वॉट्सऐप पर फर्जी संदेश डाला था कि मुंबई में सेना तैनात कर दी गई है.

Next Story