राष्ट्रीय

बाबा रामदेव ने कोरोनावायरस की दवा लॉन्च की, वैज्ञानिक तरीके से प्रमाणित होने का किया दावा

Arun Mishra
19 Feb 2021 8:49 AM GMT
बाबा रामदेव ने कोरोनावायरस की दवा लॉन्च की, वैज्ञानिक तरीके से प्रमाणित होने का किया दावा
x
इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे.

नई दिल्ली : योग गुरु रामदेव ने दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कोरोनावायरस (Coronavirus) की 'प्रमाणित दवा' लॉन्च की है. इस दौरान इस दवा को लेकर पतंजलि (Patanjali) का वैज्ञानिक रिसर्च पेपर भी लॉन्च किया गया है. इस दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थे. पतंजलि का दावा है कि यह रिसर्च पेपर कोरोनावायरस की पहली प्रमाणित दवा को लेकर है.

पतंजलि आयुर्वेद ने ट्वीट कर बताया, "गर्व का क्षण! पतंजलि द्वारा कोविड-19 के लिए पहली प्रमाणित दवा की घोषणा कर हमें खुशी हो रही है." बाबा रामदेव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "योग और आयुर्वेद को हम वैज्ञानिक प्रमाणिकता के साथ आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं. जब हमने कोरोनिल से लाखों लोगों को जीवन देने का काम किया, तो बहुत लोगों ने सवाल किया. लोग शक की निगाहों से देख रहे थे. लेकिन अब वैज्ञानिक रिसर्च के द्वारा हमने इसे दूर कर दिया है."

उन्होंने कहा, "भारत में करोड़ों लोग कोरोनावायरस के संक्रमण से मुक्त हुए हैं. इसमें हमारे आधुनिक चिकित्सा की पद्धति के अलावा योग और आयुर्वेद की भी है. करोड़ों लोग अपने घरों में काढ़ा पी रहे थे, योग कर रहे थे." रामदेव ने कहा कि कोरोना से लेकर अलग-अलग बीमारियों को लेकर हमने आज वैज्ञानिक रूप से प्रमाणित ये दवाइयां लॉन्च की हैं.

Next Story