Top
Home > राष्ट्रीय > बालाकोट एयरस्ट्राइक : पाकिस्तान आज भी नहीं भूला होगा वो जख्‍म, भारतीय लड़ाकू विमानों ने आतंकी ठिकानों पर मचाई थी तबाही

बालाकोट एयरस्ट्राइक : पाकिस्तान आज भी नहीं भूला होगा वो जख्‍म, भारतीय लड़ाकू विमानों ने आतंकी ठिकानों पर मचाई थी तबाही

भारत ने 26 फरवरी को एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठन जैश की कमर तोड़ दी थी।

 Arun Mishra |  26 Feb 2020 8:33 AM GMT  |  दिल्ली

बालाकोट एयरस्ट्राइक : पाकिस्तान आज भी नहीं भूला होगा वो जख्‍म, भारतीय लड़ाकू विमानों ने आतंकी ठिकानों पर मचाई थी तबाही

बालाकोट एयरस्ट्राइक (Balakot Air Strike) को आज एक वर्ष पूरा हो गया। बालाकोट में भारतीय लड़ाकू विमानों ने एयर स्ट्राइक करते हुए आतंकियों के ठिकानों को तबाह कर दिया था। पाकिस्तान आज भी बालाकोट के जख्म नहीं भूला होगा। हालांकि बालाकोट में सबक मिलने के बाद भी वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

26 फरवरी को भारतीय वायुसेना के मिराज-2000 विमान ने रात के अंधेरे में नियंत्रण रेखा को पार कर बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद नामक आतंकवादी संगठन के ट्रेनिंग कैंपों पर सिलसिलेवार 'सर्जिकल स्ट्राइक' किया था। एयरस्ट्राइक में बालाकोट में जैश ए मोहम्मद के आतंकी कैंप तबाह हो गए थे।जैश ए मोहम्मद के आतंकी बड़ी संख्या में मारे गए थे. जैश यहां आतंकियों को ट्रेनिंग देता था।

14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला कर दिया था, जिसमें करीब 40 से अधिक भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इसी के जवाब में भारत ने 26 फरवरी को एयर स्ट्राइक कर पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी संगठन जैश की कमर तोड़ दी थी।

बालाकोट कैंप को 26 फरवरी 2019 को तड़के भारतीय वायुसेना के मिराज 2000 विमानों ने इज़राइल निर्मित स्पाइस बमों से निशाना बनाया था। पूर्व वायुसेना प्रमुख ने बालाकोट एयरस्ट्राइक को एक वर्ष पूरे होने पर कहा कि बालाकोट हमले के बाद दुश्मन डर गया था।

पूर्व वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कि हम पीछे मुड़कर देखते हैं तो संतुष्टि होती है। हमने बहुत से सबक सीखे और बालाकोट ऑपरेशन के बाद कई चीजें लागू हुईं। उन्होंने कहा कि हमने जिस तरह से ऑपरेशन किया वह एक मिसाल बन गया है। धनोआ ने कहा कि पाकिस्तान को अंदाजा भी नहीं होगा कि हम उसके यहां घुसकर आतंकी ट्रेनिंग कैंपों को नेस्तनाबूद कर देंगे।

Tags:    
स्पेशल कवरेज न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें न्यूज़ ऐप और फेसबुक पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
Arun Mishra

Arun Mishra

Arun Mishra


Next Story

नवीनतम

Share it