राष्ट्रीय

धरती के स्वर्ग तक दौड़ेगी बंदेभारत एक्सप्रेस, रेलमंत्री ने जारी किया वीडियो

Satyapal Singh Kaushik
27 March 2023 8:00 AM GMT
धरती के स्वर्ग तक दौड़ेगी बंदेभारत एक्सप्रेस, रेलमंत्री ने जारी किया वीडियो
x
रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि साल के आखिर तक जम्‍मू से सीधे श्रीनगर तक वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी।

धरती के स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर तक दौड़ेगी बंदेभारत एक्सप्रेस। भारतीय रेलवे ने ऐसा कारनामा करके दिखाया है कि अब इस सफर में कोई भी बाध आड़े नहीं आएगी।

रेलवे मंत्री ने ट्वीट कर दी जानकारी

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि, साल के आखिर तक जम्‍मू से सीधे श्रीनगर तक वंदे भारत ट्रेन दौड़ेगी. रेल मंत्री ने एक वीडियो जारी कर बताया है कि दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज भी बनकर लगभग तैयार है।

जनवरी 2024 तक तैयार हो जाएगा प्रोजेक्ट

कश्‍मीर खराब मौसम की वजह से सड़क और हवाई मार्ग बंद होने से कई बार देश के अन्‍य हिस्‍सों से कटा रह जाता है. भारतीय रेलवे ने इस चुनौती को अब पार कर लिया है और जल्‍द ही जम्‍मू से श्रीनगर तक रेलवे लाइन बनकर तैयार हो जाएगी और महज कुछ घंटों में आप खूबसूरत वादियों में होंगे. रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बताया कि ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक प्रोजेक्‍ट का काम दिसंबर 2023 या जनवरी 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा. इसके बाद वंदे भारत मेट्रो टेन भी जम्‍मू से श्रीनगर तक दौड़ाई जाएगी।

एफिल टॉवर से भी ऊंचा है, यह रेलवे ब्रिज: रेलमंत्री

इस पूरे प्रोजेक्‍ट का सबसे कठिन काम है चिनाब नदी पर रेलवे पुल बनाना. दरअसल, यह ब्रिज एफिल टॉवर से भी ऊंचा है और दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज भी है. इसकी ऊंचाई करीब 359 मीटर है, जबकि एफिल टॉवर की कुल ऊंचाई 330 मीटर है. रेल मंत्री ने ब्रिज का निरीक्षण करने से पहले पूजा भी की और ट्रॉली में बैठकर ब्रिज पार किया. उन्‍होंने कहा कि इंजीनियर्स को जम्‍मू में स्‍पेशल ट्रेनिंग भी दी जाएगी. चिनाब ब्रिज पर ट्रैक बनाने का काम पूरा हो चुका है और अब इलेक्ट्रिफिकेशन और एंटी कॉलिजन से‍फ्टी डिवाइस यानी कवच को इंस्‍टॉल करने का काम चल रहा है। चिनाब पर बना ब्रिज आधे फुटबॉल मैदान के बराबर है और यह गर्व का विषय है. यह हाइली एक्टिव सेस्मिक जोन में बना है, यानी यहां भूकंप का खतरा काफी ज्‍यादा है. यही कारण है कि ब्रिज को 28 हजार टन स्‍टील का इस्‍तेमाल कर बनाया गया है. इसकी कुल लागत करीब 1486 करोड़ रुपये आई है।


Satyapal Singh Kaushik

Satyapal Singh Kaushik

न्यूज लेखन, कंटेंट लेखन, स्क्रिप्ट और आर्टिकल लेखन में लंबा अनुभव है। दैनिक जागरण, अवधनामा, तरुणमित्र जैसे देश के कई प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में लेख प्रकाशित होते रहते हैं। वर्तमान में Special Coverage News में बतौर कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story