राष्ट्रीय

Bangladesh Election Result: शेख हसीना 5वीं बार बनेंगी बांग्लादेश की पीएम, आवामी लीग को मिला बहुमत

Special Coverage Desk Editor
8 Jan 2024 7:44 AM GMT
Bangladesh Election Result: शेख हसीना 5वीं बार बनेंगी बांग्लादेश की पीएम, आवामी लीग को मिला बहुमत
x
Bangladesh Election Result: बांग्लादेश में आम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवाम लीग पार्टी ने एक बार फिर बाजी मार ली है. 7 जनवरी 2024 को हुए देशव्यापी चुनाव में विपक्षी दलों के बहिष्कार के बावजूद अवाम लीग ने प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल की है.

Bangladesh Election Result: बांग्लादेश में आम चुनाव के नतीजे आ चुके हैं और प्रधानमंत्री शेख हसीना की अवाम लीग पार्टी ने एक बार फिर बाजी मार ली है. बांग्लादेश निर्वाचन आयोग के मुताबिक, पीएम शेख हसीना ने देश के प्रधानमंत्री के रूप में पांचवे कार्यकाल के लिए जीत दर्ज की है. 7 जनवरी 2024 को हुए देशव्यापी चुनाव में विपक्षी दलों के बहिष्कार के बावजूद अवाम लीग ने प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल की है.

यह जीत पीएम शेख हसीना के लिए बेहद अहम है, क्योंकि वह लगातार पांचवे कार्यकाल के लिए देश की प्रधानमंत्री बनेंगी. 2009 में पहली बार सत्ता संभालने के बाद से लगातार चुनाव जीतकर सत्ता में बनी रहने वाली वह बांग्लादेश की पहली प्रधानमंत्री हैं. हसीना के नेतृत्व में अवाम लीग के शासनकाल में बांग्लादेश ने आर्थिक विकास की रफ्तार पकड़ी है और गरीबी में भी कमी आई है. हालांकि, विपक्षी दलों का आरोप है कि हसीना सरकार ने लोकतंत्र को कमजोर किया है और विपक्षी नेताओं का दमन किया है.

विपक्षी बहिष्कार और कम मतदान:

चुनाव को लेकर एक बड़ी चिंता मुख्य विपक्षी दल बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) का चुनाव बहिष्कार था. बीएनपी का आरोप था कि चुनाव निष्पक्ष नहीं होंगे और सरकार विपक्ष को दबाने की कोशिश कर रही है. चुनाव बहिष्कार और राजनीतिक अस्थिरता की वजह से मतदान प्रतिशत भी काफी कम रहा.

पीएम शेख हसीना की चौथी बार जीत बांग्लादेश के राजनीतिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण घटना है. यह जीत इस बात का संकेत देती है कि हसीना और उनकी पार्टी देश की जनता के बीच अभी भी काफी लोकप्रिय है. हालांकि, विपक्षी बहिष्कार और कम मतदान लोकतंत्र की कमजोरी की ओर इशारा करते हैं. आने वाले समय में पीएम हसीना को देश में राजनीतिक सुलह और लोकतंत्र को मजबूत करने की दिशा में काम करना होगा.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story