Breaking News
Home > बड़ी खबर: बीजेपी को एक और झटका, 21 राज्यों में नहीं 19 राज्यों में रह गई सरकार

बड़ी खबर: बीजेपी को एक और झटका, 21 राज्यों में नहीं 19 राज्यों में रह गई सरकार

भारत में 29 राज्यों में किस पार्टी की सरकार है

 शिव कुमार मिश्र |  2018-05-25 08:36:27.0  |  दिल्ली

बड़ी खबर: बीजेपी को एक और झटका, 21 राज्यों में नहीं 19 राज्यों में रह गई सरकार

कर्नाटक चुनाव से पहले बीजेपी ने बड़े जोर शोर से प्रचार किया कि बीजेपी अब 21 वे राज्य में शपथ ग्रहण करेंगी. जबकि बीजेपी के हाथ से एक राज्य और निकल चूका था. बीजेपी के राज्य से आंध्र प्रदेश कि सत्ता निकल चुकी थी. अब बीजेपी को यह झटका ही है. अब बीजेपी कि सरकार 19 राज्यों में जबकि हमेशा विपक्ष की कमजोर हैसियत बताने वाले भी दस राज्य और दो केंद्र साशित राज्यों में सत्ता बनाये हुए है.

जानिए कौन कौन से राज्य में है किसकी सरकार


1-पश्चिम बंगाल- पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकता"है जिसे पहले कलकत्ता के नाम से जाना जाता था। यह भारत का second सबसे बड़ा महानगर और fifth सबसे बड़ा बन्दरगाह कहलाता है । इस राज्य में ममता बनर्जी की सरकार है, तृणमूल कांग्रेस की सरकार है ।

2-उत्तराखंड उत्तराखंड की राजधानी देहरादून" है । उत्तराखण्ड बहुत सारे नदियों का उद्गम स्थल कहलाता है । यहाँ के लगभग सभी नदियों के तट पर धार्मिक स्थल स्थापित हैं । इस राज्य त्रिवेदंर सिंह मुख्यमंत्री है, भारतीय जनता पार्टी की सरकार है।
3-उत्तर प्रदेश UP की राजधानी लखनऊ" है। population के basis पर UP भारत का सबसे बड़ा राज्य कहलाता है । इस राज्य में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री है, भारतीय जनता पार्टी की सरकार है।
4- त्रिपुरा त्रिपुरा की राजधानी अगरतला" है । ये देश का second सबसे छोटा state है। इस राज्य का मुख्यमंत्री विप्लव देव है , भारतीय जनता पार्टी की सरकार है।
5-तेलंगाना इसकी राजधानी "हैदराबाद" है । तेलंगाना भारत का 29वा सबसे नया राज्य बना है। इस ाराज्य के मुख्यमंत्री टी आर एस चंद्रशेखर है, टी आर एस की सरकार है।
6 -तमिलनाडु इसकी राजधानी"चेन्नई"है । तमिलनाडु के लोग Tamil भाषा बोलते है। इस राज्य में AIMDK की सरकार है।
7-सिक्किम की राजधानी यानि की गंगटोक" है । भारत की अन्य सभी राज्यों की तुलना में सिक्किम की population बहुत हीं कम है । पवन कुमार चामलिंग की सरकार है।
8-राजस्थान की राजधानी जयपुर"है जिसे pink city भी कहा जाता है। वसुंधरा राजे मुख्यमंत्री है और बीजेपी की सरकार है।
9-पंजाब इसकी राजधानी "चंडीगढ़" है । पंजाब में सब सिख धर्मको ज्यादा मानते है। यहाँ के लोग पंजाबी भाषा बोलते है । कैप्टन अमरिंदर सिंह सीएम है कांग्रेस की सरकार है।
10-ओडिशा इसकी राजधानी "भुबनेश्वर" है । पहले ओडिशा का नाम उड़ीसा था । ओडिशा के लोग ओड़िआ भाषा बोलते है। नवीन पटनायक सीएम है और जनता दल बीजू की सरकार है।
11-नागालैंड नागालैंड की राजधानी "कोहिमा" है । यहाँ नगामीज़ भाषा बोली जाती है। निफिओ रियो सीएम है बीजेपी के समर्थन से सरकार बनी है।
12-मिजोरम – इसकी राजधानी "ऐज़व्ल" है । मिज़ोरम एक tourist place कहलाता है। लाल थनहवला सीएम है कांग्रेस की सरकार है।
13-मेघालय इसकी राजधानी "शिल्लोंग" है । पहले मेघालय असमका हिस्सा कहलाता था। बीजेपी के समर्थन से सरकार बनी है।
14-मणिपुर इसकी राजधानी "इम्फाल" है ।यहाँ के लोग "मेइतिलोन" भाषा बोलते है । यह एक पहाड़ी इलाका है । बीजेपी के समर्थन से सरकार बनी है।
15-महाराष्ट्र इसकी राजधानी "मुंबई" है ।इसे एक धनी राज्यों में गिना जाता है । यहाँ के लोग मराठी भाषा ज्यादा बोलते है । देवेंद्र फ़ड़नवीस सीएम है, बीजेपी की सरकार है।
16-मध्य प्रदेश इसकी राजधानी "भोपाल" है ।क्षेत्रफलके मुताबिक इसे भारत का सबसे बड़ा राज्य मन जाता है । शिवराज सिंह सीएम है बीजेपी की सरकार है।
17-केरला इसकी राजधानी "थिरुवानान्थापुरम" है । यहाँ मलयालम भाषा बोली जाती है । केरल में पिनरई विजयन सीएम है. बामपंथी की सरकार है।
18-कर्नाटक इसकी राजधानी "बंगलोरे" है ।यहाँ कन्नड़ भाषा बोली जाती है। एच डी कुमार स्वामी सीएम है, कांग्रेस समर्थन से सरकार जनता दल एस की है।
19-झारखंड इसकी राजधानी "रांची" है । झारखंड में अलग अलग भाषाओं, संस्कृतियों और धर्मों को मानने वाले रहते है। रघुवर दास सीएम है बीजेपी की सरकार है।
20-जम्मू कश्मीर - इसकी राजधानी श्रीनगर" है । इसका अधिकतर जिला हिमालयपर्वत से ढका हुआ रहता है । महबूबा मुफ़्ती सईद सीएम है बीजेपी समर्थित सरकार है।
21-हिमाचल प्रदेश – इसकी राजधानी "शिमला" है । ये भी एक tourist place है. जयराम ठाकुर सीएम है बीजेपी की सरकार है।
22-हरियाणा इसकी राजधानी "चंडीगढ़" है । यहाँ के लोग हरियाणवीभाषा बोलते है । मनोहर लाल खटटर सीएम है, बीजेपी की सरकार है।
23-गुजरात: इसकी राजधानी गांधीनगर" है ।यहाँ के लोग गुजरती भाषा बोलते है । विजय रुपाणी सीएम है बीजेपी की सरकार है।
24-गोवा इसकी राजधानी "पणजी" है ।जनसंख्या के अनुसार गोवा forth सबसे छोटा state है, मनोहर पर्रिकर सीएम है बीजेपी की सरकार है।
25- छत्तीसगढ इसकी राजधानी रायपुर" है । इसे भारत का 26 वां राज्य है। रमन सिंह सीएम है, बीजेपी की सरकार है।
26-बिहार- इसकी राजधानी यानि की capital "पटना"है जो की पहले पाटलिपुत्रके नाम से जाना जाता था । नीतीश कुमार सीएम है बीजेपी के समर्थन से सरकार है।
27-आसाम - इसकी राजधानी "दिसपुर" है ।आसाम को पहले "असम" नाम से जाना जाता था । सर्वानंद सोनोवाल सीएम है बीजेपी की सरकार है
28-अरुणाचल प्रदेश –इसकी राजधानी ईटानगर"है । यहाँ हिन्दीऔर असमिया भाषा बोली जाती है । बीजेपी की सरकार है।
29-आंध्रप्रदेश -इसकी राजधानी "अम्रवाठी" है ।10 years तक इसकी राजधानी हैदराबाद रही थी । एन चंद्रबाबू नायडू सीएम है. तेलगूदेशन पार्टी की सरकार है।

पंडडुचेरी - कांग्रेस की सरकार ।
दिल्ली - आम आदमी पार्टी की सरकार है।

Tags:    

नवीनतम

Share it
Top