राष्ट्रीय

बड़ी खबर : इस तारीख से काम करना बंद कर देगा SBI का ATM कार्ड !

Arun Mishra
11 Aug 2018 11:25 AM GMT
बड़ी खबर : इस तारीख से काम करना बंद कर देगा SBI का ATM कार्ड !
x
बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को दी गई जानकारी में बताया कि एसबीआई पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड जल्द ही बंद हो जाएंगे.

नई दिल्ली : अगर आपका अकाउंट एसबीआई में है तो यह खबर आपके लिए बहुत जरूरी है . दरअसल एसबीआई अपने पुराने एटीएम कार्ड को लेकर बड़ा कदम उठाने वाला है. बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को दी गई जानकारी में बताया कि एसबीआई पुराने मैजिस्ट्रिप (मैग्नेटिक) डेबिट कार्ड जल्द ही बंद हो जाएंगे. एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर दी गई जानकारी में लिखा 'आरबीआई की गाइडलाइन के अनुसार, आप अपने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से साल 2018 के अंत तक बदलवा लें.


कनवर्जन प्रोसेस पूरी तरह सुरक्षित

बैंक की तरफ से ट्विटर पर यह भी बताया गया कि डेबिट कार्ड का कनवर्जन प्रोसेस पूरी तरह सुरक्षित है और इसके लिए आपको कोई भुगतान भी नहीं करना होगा. जिन ग्राहकों के पास एसबीआई का पुराना मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड है वह इसे ईएमवी चिप डेबिट कार्ड से 31 दिसंबर 2018 तक बदल सकते हैं. बैंक की तरफ से यह भी बताया गया कि अगर आपने 31 दिसंबर 2018 तक अपना कार्ड नहीं बदलवाया तो इसके बाद आप पुराने एटीएम से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे.


कार्ड बंद होने का कारण

पुराने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड और एटीएम के पीछे एक काली पट्टी नजर आती है. यह पट्टी मैग्नेटिक स्ट्रिप है, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है. ATM में इसे स्वैप करने के बाद आप चार डिजिट वाला पिन दर्ज करने के बाद कोई भी ट्रांजेक्शन कर पाते हैं. अब इस काली पट्टी की जगह EVM चिप वाले कार्ड में चिप लगी होगी. जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होगी.

Arun Mishra

Arun Mishra

Sub-Editor of Special Coverage News

Next Story