राष्ट्रीय

Bihar Board Results 2020: कोरोना महामारी में बिहार ने ये काम कर रचा इतिहास, देश का पहला राज्य बना

Shiv Kumar Mishra
26 May 2020 7:59 AM GMT
Bihar Board Results 2020: कोरोना महामारी में बिहार ने ये काम कर रचा इतिहास, देश का पहला राज्य बना
x
अन्य राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की स्थिति

नई दिल्ली. दुनियाभर में खौफ का दूसरा नाम बन चुकी महामारी कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनिया के अन्य देशों की तरह भारत की शिक्षा व्यवस्था को भी हिलाकर रख दिया. स्कूल-कॉलेज समेत शैक्षणिक संस्थान बंद कर दिए गए तो परीक्षाएं स्थगित हो गईं. हालांकि धीरे-धीरे परीक्षाओं और पढ़ाई को पटरी पर लाने की कोशिशें लगातार जारी रहीं. इसी प्रयासों का नतीजा रहा कि अब बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board) ने दसवीं क्लास के नतीजों का ऐलान कर इतिहास रच दिया है.

दसवीं-बारहवीं दोनों कक्षाओं के नतीजे घोषित

दरअसल, बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (Bihar School Examination Board) ने इस साल 24 मार्च को बारहवीं क्लास के नतीजों का ऐलान कर दिया था. ये वही दिन था जब कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते भारत में पहली बार लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की गई थी. इसके बाद अब दसवीं के भी नतीजों को जारी कर बिहार देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां दसवीं और बारहवीं दोनों कक्षाओं के नतीजों का ऐलान किया जा चुका है.

​इस साल बिहार बोर्ड (Bihar Board) की दसवीं की परीक्षाओं में 15 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया था. 1368 परीक्षा केंद्रों पर दसवीं के एग्जाम 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजित किए गए थे. दसवीं की परीक्षाओं के नतीजे का ऐलान पहले मार्च महीने के अंत तक किया जाना था, लेकिन कोरोना वायरस के चलते रिजल्ट घोषित करने की तिथि को टालने के अलावा कोई चारा नहीं बचा था.

अन्य राज्यों में बोर्ड परीक्षाओं की स्थिति

सीबीएसई बोर्ड : कोरोना वायरस के चलते स्थगित की गईं सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं अब 1 से 15 जुलाई तक होंगी. अगस्त में रिजल्ट संभावित है.

यूपी बोर्ड : दसवीं और बारहवीं दोनों की परीक्षाएं हो चुकी हैं. कॉपी जांचने का काम जारी है. जून मध्य तक रिजल्ट आने की संभावना है.

मध्य प्रदेश बोर्ड : दसवीं के बचे हुए पेपर अब नहीं होंगे. वहीं बारहवीं के बचे एग्जाम 8 से 16 जून के बीच आयोजित किए जाएंगे. ऐसे में रिजल्ट जुलाई में आने की संभावना जताई जा रही है.

राजस्थान बोर्ड : दसवीं और बारहवीं के बचे पेपर रद्द करने पर विचार किया जा रहा है. इस बारे में जल्द ही अंतिम फैसला लिया जा सकता है.

हिमाचल प्रदेश : दसवीं की परीक्षाएं पूरी हो चुकी हैं. 12वीं का एक पेपर बाकी है. ऐसे में माना जा रहा है कि रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में घोषित किया जा सकता है.

झारखंड बोर्ड : कॉपियां जांचने का काम पूरा नहीं हो सका है.

छत्तीसगढ : दसवीं और बारहवीं के दो-दो सब्जेक्ट बचे हुए थे. मगर अब साफ कर दिया गया है कि इन विषयों की परीक्षा नहीं कराई जाएगी. नतीजे जून में आने की संभावना है.

हरियाणा : 4 या 5 जुलाई से हो सकती हैं शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की शेष परीक्षाएं. ऑनलाइन भी हो सकती हैं शेष बची परीक्षाएं.

उत्तराखंड बोर्ड : 12वीं के तीन और दसवीं का एक पेपर बचा हुआ है. अभी इन पेपर के आयोजन को लेकर स्थिति साफ नहीं है.

गुजरात बोर्ड : बीते रविवार गुजरात बोर्ड ने 12वीं की साइंस स्ट्रीम का रिजल्ट घोषित किया था. GSEB इस महीने के अंत तक 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जारी कर सकता है.

Next Story