राष्ट्रीय

Bihar News HIndi: बिहार से इन पुराने चेहरे की होगी विदाई, नए चेहरे को मिलेगा मौका

Special Coverage Desk Editor
7 Jun 2024 8:54 AM GMT
Bihar News HIndi: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में बिहार से कई नए चेहरे को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. वहीं, कई पुराने चेहरे को मंत्रिमंडल से हटाने पर भी चर्चा चल रही है.

Bihar News Hiindi: 2024 लोकसभा के चुनावों के नतीजे के बाद से बिहार में सियासी हलचलें तेज हो चुकी है. एनडीए की सरकार देश में तीसरी बार बनने जा रही है और इसमें जेडीयू की अहम भूमिका है. नीतीश कुमार तीसरी बार केंद्र में मोदी सरकार बनाने में किंग मेकर के तौर पर देखे जा रहे हैं. इस बीच 9 जून को नरेंद्र मोदी के पीएम पद की शपथ लेने की खबर सामने आ रही है. मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में बिहार से कई नए चेहरे को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. वहीं, कई पुराने चेहरे को मंत्रिमंडल से हटाने पर भी चर्चा चल रही है. इसमें प्रदेश में लोजपा (रामविलास) के शानदार प्रदर्शन करने के बाद से चिराग पासवान का नाम सबसे पहले आ रहा है. सूत्रों की मानें तो चिराग को मोदी सरकार के नए मंत्रिमंडल में जगह दी जा सकती है. चिराग के साथ ही जो दूसरा नाम सामने आ रहा है, वह है हम पार्टी के संयोजक जीतन राम मांझी का. वहीं, इनके अलावा जेडीयू के 2-3 दिग्गज नेताओं को भी मंत्रिमंडल में शामिल करने की खबर आ रही है. फिलहाल इस पर किसी तरह की कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है.

बता दें कि मोदी सरकार 2.0 में बिहार से 5 मंत्रियों को मोदी कैबिनेट में जगह दी गई थी. जिसमें आरा से 2024 में लोकसभा चुनाव हारने वाले आरके सिंह का नाम भी शामिल है. आरके सिंह को मोदी 2.0 में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री बनाया गया था, लेकिन इस चुनाव में उनकी शर्मनाक हार हुई है. तब से यह कयास लगाए जा रहे हैं कि आरके सिंह को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया जाएगा. उनके अलावा गिरिराज सिंह और नित्यानंद राय को भी लेकर सस्पेंस बना हुआ है. हालांकि केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह ने बेगूसराय से जीत दर्ज की है. वहीं, केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने भी उजियारपुर से जीत अपने नाम किया है. बिहार से तीसरे मंत्री जिन्हें मोदी सरकार 2.0 में जगह मिली थी, वो हैं केंद्रीय वन पर्यावरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे. गौरतलब है कि इस बार उन्हें बक्सर से लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया गया था और उनकी जगह पार्टी ने मिथिलेश तिवारी पर भरोसा जताया था.

कल होगी दिल्ली में बैठक

आपको बता दें कि पीएम पद की शपथ ग्रहण समारोह से पहले शुक्रवार को दिल्ली में बीजेपी शासित राज्यों के सीएम-डिप्टी सीएम की बैठक होने वाली है. इस बैठक के बाद ही यह तय हो पाएगा कि किस पार्टी के कितने मंत्री को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा.

Special Coverage Desk Editor

Special Coverage Desk Editor

    Next Story